1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. coronavirus in bihar ban on recruitment of general patient in skmch beds in two private hospitals of muzaffarpur many patients in waiting asj

Coronavirus in Bihar : SKMCH में सामान्य मरीज की भर्ती पर लगी रोक, मुजफ्फरपुर के दो निजी अस्पतालों में बेड फुल, वेटिंग में कई मरीज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अस्पताल
अस्पताल
फाइल

मुजफ्फरपुर. स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देश में शहर के दो निजी अस्पतालों में भी कोरोना पॉजिटिव मरीजों के भर्ती की व्यवस्था की गयी है. कलमबाग चौक और ब्रह्मपुरा स्थित दोनों अस्पताल में बेड करीब-करीब फुल हो गये हैं. कलमबाग चौक स्थित एक अस्पताल में 23 बेड हैं, जो फुल हो चुके हैं. दो की हालत गंभीर होने पर वेंटिलेशन पर रखा गया है. यहां 20 से 25 लोग अभी भी भर्ती के लिए इंतजार कर रहे हैं.

वहीं ब्रह्मपुरा स्थित एक नर्सिंग होम में 35 बेड हैं. सभी पर मरीज हैं. गुरूवार को 15 अतिरिक्त बेड का इंतजाम किया जायेगा. इधर, एसकेएमसीएच के अधीक्षक डॉ बीएस झा ने बताया कि यहां पहले सामान्य मरीज ही भर्ती हो रहे थे. लेकिन, अब केवल रेफर यानी गंभीर मरीज ही भर्ती होंगे. मरीज की संख्या में लगातार वृद्धि जारी है. एसकेएमसीएच में अतिरिक्त बेड का इंतजाम कर रखा गया है. चिकित्सक भी 24 घंटे ड्यूटी पर लगाये गये हैं. हर जरूरी दवा उपलब्ध है.

10 बेड का आइसीयू, आठ बेड पर लगाया गया है वेंटिलेटर

एसकेएमसीएच में भर्ती होने वाले गंभीर कोरोना मरीजों के लिए संशाेधन बढ़ाये जा रहे हैं. इसके लिये एसकेएमसीएच में दस बेड का आइसीयू तैयार किया गया है. इनमें आठ बेड पर वेंटीलेटर भी लगाया गया है, ताकि मरीजों के हालात बिगड़ने की स्थिति में उन्हें वेंटीलेटर का लाइफ सपोर्ट दिया जा सके.

एसकेएमसीएच में मुजफ्फरपुर और आसपास के जिलों से काफी तेजी से कोरोना के गंभीर मरीज इलाज कराने के लिए पहुंच रहे हैं. एसकेएमसीएच में रोजाना औसतन तीन से चार कोरोना के गंभीर मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे.

एसकेएमसीएच अधीक्षक डॉ बीएस झा ने बताया कि एसकेएमसीएच में कोरोना मरीज के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए 10 आइसीयू बेड समेत वेंटीलेटर की व्यवस्था की गयी है. उन्होंने बताया कि अगर जरूरत होगी तो आइसीयू में बेड की संख्या और बढ़ायी जायेगी. अधीक्षक ने कहा फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है.

आइटी मेमोरियल बना कोविड डेडिकेटेड अस्पताल

कोविड महामारी को देखते हुए आइटी मेमोरियल अस्पताल को कोविड डेडिकेटेड अस्पताल घोषित कर दिया गया हैं. अस्पताल के डायरेक्टर ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि अस्पताल में मरीजों के लिए सभी सुविघाएं उपलब्ध हैं. सरकार के बनाये प्रोटोकॉल के तहत इलाज किया जायेगा. यहां डॉक्टर व नर्स उपलब्ध हैं, जो मरीजों का बेहतर इलाज करेंगे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें