1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. coronavirus in bihar 314 micro containment zones set up in muzaffarpur alert to private hospitals asj

Coronavirus in Bihar : 10 दिनों में मुजफ्फरपुर में बने 314 माइक्रो कंटेनमेंट जोन, निजी अस्पतालों को किया गया अलर्ट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
माइक्रो कंटेनमेंट जोन
माइक्रो कंटेनमेंट जोन
फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर. जिले में कोरोना के नये मरीज मिलने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग कंटेनमेंट जोन लगातार बना रहा है. शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग ने जिले में नये 139 माइक्रो कंटेनमेंट बनाने का निर्णय लिया. सिविल सर्जन ने इसका प्रस्ताव पूर्वी व पश्चिमी एसडीओ को भेजा था. जिले में अब तक 314 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाये जा चुके हैं. ये सभी माइक्रो कंटेनमेंट जोन 18 दिनों में बनाये गये हैं.

केस बढ़ने पर स्वास्थ्य विभाग ने पहला माइक्रो कंटेनमेंट जोन 26 जगहों पर बनाया. उसके बाद 18 माइक्रो कंटेनमेंट जोन, फिर 26 कंटेनमेंट जोन बनाये गये. मामले के बढ़ते जाने पर कंटेनमेंट जोन भी बढ़ता गया. विभाग ने 29 नये माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया. फिर 17, अब फिर से 139 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने का निर्णय लिया है. सीएस ने कहा कि लगातार मरीज की संख्या बढ़ रही है. ऐसे में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने पर मरीजों की संख्या में गिरावट आयेगी.

निजी अस्पतालों कोरोना मरीजों को किया जायेगा भर्ती

कोरोना पॉजिटिव मरीजों के इलाज को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयारी में जुट गया है. निजी अस्पतालों को अलर्ट रहने को कहा गया है. सीएस ने कहा कि अगर मरीज बढ़ते हैं, तो निजी नॉन कोविड अस्पतालों में भी कोरोना मरीजों को भर्ती रखा जाएगा. इसके लिए आयुष्मान भारत योजना के तहत जो अस्पताल है, उन्हें कोविड अस्पतालों में रखा जायेगा.

सीएस डॉ सुरेंद्र कुमार चौधरी ने सभी ऐसे आठ अस्पतालों को इसे लेकर निर्देश जारी किया है. उन्होंने कहा कि इन अस्पतालों के प्रबंधकों के साथ एक बार बैठक की जायेगी, जिसमें उन से जानकारी ली जायेगी कि किन अस्पतालों में कितने बेड हैं.

उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों में लगातार पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं. इन मरीजों को कोविड अस्पताल में भर्ती के लिए एसकेएमसीएच व सदादपुरा स्थित कोविड केयर अस्पताल में 160 बेड हैं. उसके अलावा अगर मरीज आते हैं तो चिह्नित अस्पतालों में रखे जायेंगे. इन अस्पतालों में बेड व एंबुलेंस खाली रखने को कहा गया है.

शहर के हर गली-मुहल्ले होंगे सैनिटाइज्ड

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए नगर निगम ने शहर के सभी सरकारी दफ्तर, सार्वजनिक प्लेस एवं गली-मुहल्ला को प्रतिदिन सैनिटाइज्ड करने का निर्णय लिया है. इसके लिए 55 बैटरी से चलने वाले स्वचालित स्प्रे मशीन की खरीद की गयी है. एजेंसी ने 10 मशीन की आपूर्ति कर दी है. 45 मशीन की आपूर्ति शनिवार को होगी. शुक्रवार को मेयर सुरेश कुमार व नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय स्प्रे कार्य में जिन कर्मियों की ड्यूटी लगायी गयी है, उन सभी को स्प्रे करने को लेकर संयुक्त रूप से बीफ्र किया.

खुद को सुरक्षित रहते हुए दूसरे को सुरक्षित रखने के लिए सभी सार्वजनिक प्लेस को प्राथमिकता के आधार पर सैनिटाइज्ड करने का निर्देश दिया है. मेयर ने बताया कि शहरी क्षेत्र के जिन मुहल्ला में कोरोना मरीज हैं. कंटेनमेंट जोन बनाया गया है. उन मुहल्ला में गहन स्प्रे करने का निर्देश दिया गया है. ताकि, आसपास में रहने वाले बाकी लोग इसके चपेट में नहीं आये.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें