1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. corona testing will be done for those coming to bihar in durga puja those coming from kerala and punjab will be quarantined asj

दुर्गा पूजा में बिहार आने वालों की होगी कोरोना जांच, केरल व पंजाब से आनेवाले रहेंगे कोरेंटिन

जिले में दुर्गा पूजा के दौरान परदेश से आने वालों पर स्वास्थ्य विभाग नजर रखेगा. इसके लिए पंचायत से लेकर शहरी क्षेत्र में एक बार फिर से कोरोना जांच केंद्र बढ़ाये जायेंगे. खासकर महानगरों से आने वालों पर विशेष नजर रखी जायेगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ट्रेनों में सवार हर यात्री की होगी कोरोना जांच
ट्रेनों में सवार हर यात्री की होगी कोरोना जांच
प्रभात खबर

मुजफ्फरपुर. जिले में दुर्गा पूजा के दौरान परदेश से आने वालों पर स्वास्थ्य विभाग नजर रखेगा. इसके लिए पंचायत से लेकर शहरी क्षेत्र में एक बार फिर से कोरोना जांच केंद्र बढ़ाये जायेंगे. खासकर महानगरों से आने वालों पर विशेष नजर रखी जायेगी.

सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार ने कहा कि दुर्गा पूजा में छठ व दीपावली में हर कोई परदेस से घर वापस होंगे. ऐसे में कोरोना संक्रमण फैलने की पूरी आशंका है. स्वास्थ्य विभाग इसके लिए पहले ही प्लान बना रहा है कि इस संक्रमण को कैसे रोंके.

इसके लिए पंचायत से लेकर शहरी क्षेत्र में उन जगहों पर कोरोना जांच केंद्र बनाये जायेंगे, जहां पर हर किसी की कोरोना जांच की जा सके. उन्होंने कहा कि पंचायत में एक केंद्र रहेगा. इसके अलावा मोबाइल वैन को भी फिर से चालू किया जायेगा.

इधर शहरी क्षेत्र में रेलवे स्टेशन, सरकारी व निजी बस पड़ाव के अलावा सभी पीएचसी में केंद्र बनाये जायेंगे. इसमें आरटी पीसीआर और एंटीजन किट से जांच की जायेगी. अगर सड़क मार्ग से कोई प्रखंड में अपने घर आते हैं, तो उनकी भी कोरोना जांच करनी है. इसके लिए जनप्रतिनिधि व वार्ड सदस्य की भी मदद ली जायेगी.

केरल और पंजाब से आनेवाले रहेंगे कोरेंटिन

कोरोना संक्रमण के मामले कई राज्यों में एक बार फिर बढ़ रहे हैं. ऐसे में इन राज्यों से आनेवाले यात्रियों के लिए जरूरी निर्देश जारी किया गया है. पंजाब, महाराष्ट्र और केरल में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण जिले में इन राज्यों से आने वाले यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य कर दी गयी है.

रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी इन परदेसियों को दस दिनों तक अपने घरों में कोरेंटिन रहना होगा. इस दौरान ये परदेसी किसी से नहीं मिलें और न ही घर से बाहर निकलें, इसके लिए आशा इन पर नजर रखेंगी. आशा हर दिन इनके घर जाकर स्वास्थ्य की जानकारी भी लेंगी.

सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार ने कहा कि इन राज्यों में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. इससे जिले में आने वाले परदेसियों से संक्रमण का खतरा है. हालांकि अभी जिले में कोरोना संक्रमण के मामले नहीं मिल रहे हैं. उन्होंने कहा कि जिले में प्रवेश करने वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन और बस पड़ाव में कोरोना टेस्ट कराना होगा. इसके लिए रेलवे स्टेशन व बस पड़ाव में जांच केंद्र खोले गये हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें