1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. bihar weather dozens of trees fell due to thunderstorm and hail storm disrupted power supply damage to mango crop asj

Bihar Weather : आंधी और ओलावृष्टि से दर्जनों पेड़ गिरे, बिजली आपूर्ति बाधित, आम की फसल को क्षति

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
दरभंगा के जाले में गिरा पेड़
दरभंगा के जाले में गिरा पेड़
प्रभात खबर

मुजफ्फरपुर . रविवार की अहले सुबह आंधी-पानी व ओलावृष्टि ने जमकर तबाही मचायी. इस दौरान तेज हवा के कारण कई जगहों पर पेड़ व घर गिर गये. वहीं कई जगहों पर बिजली तार पर पेड़ गिरने से आपूर्ति रात तक बाधित रही. मुस्तफागंज बाजार के मुख्य मार्ग में पीपल का पेड़ गिरने से लोग बाल बाल बच गये. कई दुकानों को नुकसान पहुंचा है. वासुदेव छपड़ा में शादी के रथ पर पेड़ गिर गया.

करचौलिया के किसान शंकर प्रसाद बताते हैं कि ओलावृष्टि व आंधी से उनके क्षेत्र में सब्जी व अन्य फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है. लीची व्यवसायी सुबोध कुमार बताते हैं कि ओलावृष्टि से लीची को नुकसान तो बारिश से काफी फायदा हुआ है. अलीनेउरा किसान क्लब के संयोजक नीरज कुमार बताते हैं कि उनके इलाके में ओलावृष्टि नहीं हुई है. नतीजतन आम व लीची के फसलों को फायदा पहुंचा है.

बोचहां में तेज बारिश से भारी नुकसान

बोचहां. तेज बारिश एवं ओलावृष्टि से आम एवं लीची के फसल को भारी नुकसान हुआ है. बड़े-बड़े पत्थर ओलावृष्टि के रूप में गिरने से कई जगहों पर घर व एसबेस्टस टूट गये हैं. बारिश रविवार की सुबह शुरू हुई. बड़े-बड़े ओले गिरे. सबसे अधिक नुकसान नरमा, सहिला रामपुर, कफेन चौधरी, लोहसरी ,नरकटिया, देवगण, चौमुख, उनसर, बलिया इंद्रजीत सहित अन्य जगहों पर हुआ है. वहीं 15 घंटे से बिजली आपूर्ति बाधित है.

वज्रपात से पशुपालक किसान की मौत

औराई. थाना क्षेत्र अंतर्गत बभनगावां पंचायत के चहुंटा टोले अहिमानपुर में रविवार की दोपहर बाद साढ़े तीन बजे के आसपास तेज गर्जन के साथ बारिश हुई. वज्रपात से भैंस चराने व चौर से चारा लाने गये पशुपालक किसान 55 वर्षीय किसान की मौत मौके पर ही हो गयी. ग्रामीण सह शिक्षक आलोक राय ने बताया कि जिस समय वज्रपात हुआ, उस वक्त दस लोग चौर स्थित एक ब्थान में छुपे हुए थे.

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार भैंस भी हाथ से निकलकर भाग गयी. वहीं किसान जमीन पर गिर पड़ा. वहां धुंआ उठने लगा. लोग वहां दौड़ कर पहुंचे तब तक किसान की मौत हो चुकी थी. किसान के शरीर पर कई जगहों पर जले हुए का निशान था. सीओ ज्ञानानंद ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के उपरांत मृत्तक के परिजन को चार लाख रुपये की मुआवजे की राशि दी जायगी.

ओलावृष्टि से आम लीची को नुकसान

उत्तर बिहार में रविवार को हुई बारिश, आंधी व ओलावृष्टि से मौसम में बदलाव हुआ. कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई.इससे मौसम सुहावना हो गया. हालांकि ओलावृष्टि के साथ हुई बारिश के कारण आम व लीची की फसल को बहुत अधिक नुकसान हुआ है. करीब 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से एक घंटा तक चली आंधी के कारण कई जगह पेड़ टूट कर गिर गये.

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना व्यक्त की है. कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है. बारिश के दौरान तेज हवा और आंधी भी चल सकती है. बारिश के बाद तापमान में कमी आयेगी. पिछले 24 घंटे में तापमान में गिरावट दर्ज की गयी. अधिकतम तापमान में 3.2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई. जबकि न्यूनतम तापमान में 1.1 गिरावट हुई.

रविवार को अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस रहा. अधिकतम तापमान सामान्य से 5.7 डिग्री सेल्सियस कम रहा. वही न्यूनतम तापमान सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस कम रहा. मौसम वैज्ञानिक डॉ गुलाब सिंह ने बताया कि दो दिनों तक बारिश और आंधी की संभावना है. इस दौरान तेज आंधी भी चल सकती है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें