1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. bihar weather alert bihar temperature rise further westerly wind move asj

Bihar Weather Alert: बिहार में अभी और बढ़ेगा तापमान, चलेगी पछिया हवा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Weather Alert
Weather Alert
फाइल

मुजफ्फरपुर. उत्तर बिहार में गर्मी लोगों को परेशान कर रही है. दोपहर में शरीर झूलसाने वाली धूप लोगों को काफी परेशानी कर रही है. मौसम विभाग की माने तो अगले दो-तीन दिनों में तापमान में वृद्धि जारी रहने की संभावना है. पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान बराबर रहा. लेकिन, रात के तापमान में करीब दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई.

बुधवार को अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान सामान्य से 1.9 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस अधिक रिकाॅर्ड दर्ज किया गया. बुधवार की शाम में तेज पछिया हवा चली. मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक करीब 15-20 किलोमीटर की रफ्तार से पछिया हवा चलने की संभावना जतायी है.

मौसम वैज्ञानिक डा. गुलाब सिंह ने बताया कि मार्च के अंत में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. आसमान में बादल छाया रह सकता है. उन्होंने कहा है कि राजधानी पटना सहित गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, कटिहार, भागलुपर, बांका,मुंगेर, खगड़िया, जमुई और नवादा जिले में आंधी के साथ बारिश भी होने के आसार हैं.

मौसम विभाग के विशेषज्ञों की मानें तो अभी गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. पछुआ हवा चलने के कारण पारा में उछाल देखा जा रहा है. पछुआ से प्रदेश की हवा में आर्द्रता कम कम होने लगी है. आठ से दस किलेमीटर की रफ्तार से हवा के चलने के कारण आसमान में धूलकण की मात्रा भी बढ़ गई है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें