1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. bihar vidhan sabha election 2020 muzaffarpur chunav doosre charan ka matdan avh

Muzaffarpur News : चुनाव को लेकर आयोग की तैयारी पूरी, 76 कंपनी सीपीएफ की बूथों पर होगी तैनाती

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
muzaffarpur news
muzaffarpur news
ट्विटर.

Bihar Chunav 2020 : कांटी, बरुराज, मीनापुर, पारु व साहेबगंज विधानसभा के लिए मंगलवार वोट डाले जायेंगे. नक्सलग्रस्त मीनापुर, पारु व साहेबगंज में सुबह सात बजे से शाम चार बजे और कांटी व बरुराज में सुबह सात से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. रविवार शाम पांच से इन सभी विधान सभा में प्रचार थम गया. मतदान कर्मी बूथ के लिए देर शाम रवाना हो गये.

दूसरे चरण के चुनाव को लेकर सभी प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गयी है. सभी बूथों पर सीपीएफ की तैनाती की गयी है. 1039 भवनों में कुल 2130 मतदान केंद्र पर बनाये गये हैं. औसत एक मतदान केंद्र पर 700 वोटर वोट डालेंगे. एक बूथ पर 800 से अधिक वोटर होने पर शामियाना व जेनरेटर की व्यवस्था रहेगी.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम चंद्रशेखर सिंह व एसएसपी जयंत कांत ने प्रेस कांन्फ्रेंस कर चुनावी तैयारी की जानकारी दी.जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि प्रशासन ने सुरक्षित व शांति पूर्ण मतदान के लिए पुख्ता इंजाम किया है. खास तौर से कोरोना से बचाव के लिए सभी बूथों को मतदान के एक दिन पहले सैनिटाइज कर दिया जायेगा. इसके लिए 370 टीम बनायी गयी है

इसके अलावा बूथ पर हेल्थ डेस्क बनाया गया है. वोटर का पहले थर्मल स्कैनिंग किया जायेगा. हाथ सैनिटाइज कराने के बाद एक ग्लब्स दिया जायेगा. मेडिकल टीम की तैनात सभी बूथों पर होगी. कोरोना मरीज को अंतिम एक घंटे में वोट देने की व्यवस्था की गयी है.

10 महिला और 30 आदर्श मतदान केंद्र- पांच विस के 10 बूथ पर वोटर के साथ सभी मतदान कर्मी महिला होगी. वही 30 आदर्श मतदान केंद्र बनाये गये हैं. इस पर मतदाताओं के लिए सभी सुविधा उपलब्ध होगी. दूसरे चरण के मतदान 1306 दिव्यांग व 80 साल के अधिक आयु के लोगों ने पोस्टल बैलेट से वोट डाला है. वही 1605 मतदाता ने ने फैसिलेटेशन सेंटर के माध्यम से मतदान करेंगे. इस चरण में 11750 मतदान कर्मी, 237 माइक्रो प्रेक्षक एवं 157 सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें