1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. bihar vidhan sabha election 2020 eci voter awareness kitchen and gas cylinder avh

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आयोग ने अपनाया ये अनोखा तरीका, किचेन तक पहुंच रहा मतदान का संदेश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आयोग ने अपनाया ये अनोखा तरीका, किचेन तक पहुंच रहा मतदान का संदेश
मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आयोग ने अपनाया ये अनोखा तरीका, किचेन तक पहुंच रहा मतदान का संदेश
Prabhat khabar

Bihar chunav 2020 : लोकतंत्र के महापर्व में लोगों की अधिक से अधिक भागीदारी को लेलोकतंत्र के महापर्व में लोगों की अधिक से अधिक भागीदारी को लेकर वोटर जागरूकता का संदेश घर के बाहर से लेकर किचेन तक रसोई गैस के माध्यम से पहुंच रहा है. जागरूकता को लेकर स्वीप कोषांग की एक अनोखा तरीका अपनाया है.कर वोटर जागरूकता का संदेश घर के बाहर से लेकर किचेन तक रसोई गैस के माध्यम से पहुंच रहा है. जागरूकता को लेकर स्वीप कोषांग की एक अनोखा तरीका अपनाया है. जिसके तहत घरों में पहुंचने वाले रसोई गैस सिलिंडर पर मतदाता जागरूकता का स्टीकर चिपकाया गया है. इससे घर के एक एक सदस्य को इसकी जानकारी मिलेगी.

इसके अलावा शहर के विभिन्न सार्वजनिक और महत्वपूर्ण स्थलों पर ग्राफिक पेंटिंग के माध्यम से मतदाता जागरूकता के स्लोगन लिखे जा रहे है, यह लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. सभी विधानसभा क्षेत्रों में आईसीडीएस,जीविका और नेहरू युवा केंद्र के द्वारा व अन्य माध्यमों से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है. आंगनवाड़ी सेविका/ सहायिका और जीविका दीदियों के द्वारा गांव और टोला स्तर पर डोर टू डोर भ्रमण करते हुए लोगों को जागरूक कर ही है.

जिला मुख्यालय से लेकर अनुमंडल और प्रखंड मुख्यालयों में आकर्षक व मनमोहक रंगोली बनाई जा रही है. संध्या और रात्रि चौपाल का आयोजन गांवो में, मेहंदी प्रतियोगिता के साथ ही कैंडिल मार्च, हस्ताक्षर अभियान और सेल्फी प्वाइंट के माध्यम से जागरूकता चल रही है. स्वीप कोषांग के नोडल पदाधिकारी, वरीय पदाधिकारी के साथ-साथ डीएम स्वीप कोषांग के काम की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दे रहे है. इसके साथ ही जिला जन-संपर्क कार्यालय के द्वारा समाहरणालय परिसर, शहर के विभिन्न महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों तथा अनुमंडल और प्रखंड मुख्यालयों में फ्लेक्स संस्थापित कर उन लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें