1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. bihar train news general ticket can be deducted sitting at home with the uts app register on the app like this rdy

Bihar Train News: यूटीएस एप से घर बैठे कटा सकते हैं जनरल टिकट, ऐसे करें ऐप पर रजिस्ट्रेशन

रेलवे के जनरल टिकट बुकिंग के लिए यह एप हिंदी में भी उपलब्ध है. इसके जरिए रेल यात्रा के इच्छुक लोग आसानी से अनारक्षित टिकट बुक करा सकेंगे. ऐप डाउनलोड करने के बाद यात्री डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई जैसे विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म से पेमेंट कर टिकट खरीद सकते है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Train News
Bihar Train News
फाइल फोटो.

मुजफ्फरपुर. यूटीएस अनारक्षित टिकट प्रणाली के कांउटर पर लगी कतार से बचाने को लेकर रेलवे ने एक एप को विकसित किया है. इससे घर बैठे भी अनारक्षित ट्रेनों के टिकट रेलवे से यात्री खरीद सकते हैं. साथ ही उस उतने की आसान तरीके से कैंसिल भी कर सकते हैं. पूमरे ने अपने सोशल मीडियो साइट पर इसकी विस्तार से जानकारी दी है. यह एप प्ले स्टोर में मुफ्ट में उपलब्ध है. पूमरे से पहले दूसरे रेलवे जोन में पहले से संचालित किया जा रहा है. खरीदारों की संख्या एप पर अधिक है.

डिजिटल प्लेटफॉर्म से पेमेंट कर खरीद सकते है टिकट

जानकारी के अनुसार, रेलवे के जनरल टिकट बुकिंग के लिए यह एप हिंदी में भी उपलब्ध है. इसके जरिए रेल यात्रा के इच्छुक लोग आसानी से अनारक्षित टिकट बुक करा सकेंगे. ऐप डाउनलोड करने के बाद यात्री रेल-वॉलेट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई और ई-वॉलेट जैसे विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म से पेमेंट कर टिकट खरीद सकते है. जो यात्री रेल-वॉलेट का उपयोग करेंगे, उन्हें रिचार्ज बोनस भी मिलता है.

यूटीएस ऐप की जरूरत क्यों पड़ी

पहले अनारक्षित रेलवे टिकट स्टेशनों के बुकिंग काउंटरों से बेचे जाते हैं. यहां लंबी कतारें लगती होती हैं. इससे यात्रियों को काफी इंतजार व परेशानी का सामना करना पड़ता है. यात्रियों को इस परेशानी से बचाने के लिए रेलवे टिकट एजेंट और ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनें लगायी गयीं. यह बड़े स्टेशनों पर उपलब्ध करायी गयी. इसमें भी यात्रियों का सामने होना बेहद जरूरी था. इसे भी दूर करते हुए यूटीएस मोबाइल ऐप को पेश तैयार किया गया है. रेलवे ने इस ऐप को खुद विकसित किया है. पहले यह अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध था.

ऐसे करें ऐप पर रजिस्ट्रेशन

1. यूटीएस ऐप को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं

2. इसके लिए अपना नाम, मोबाइल नंबर व अन्य आवश्यक जानकारी

दर्ज करें

3. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जायेगा

4. ओटीपी को दर्ज करने के बाद, लॉगइन आईडी-पासवर्ड आपके मोबाइल पर भेजा जायेगा

5. इसके बाद आप लॉगइन कर टिकट बुकिंग व अन्य सेवाओं का लाभ ले सकते हैं

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें