1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. 100 bed cancer hospital approved in muzaffarpur new burn ward to be built in skmch asj

मुजफ्फरपुर में 100 बेड के कैंसर अस्पताल को मंजूरी, एसकेएमसीएच में बनेगा नया बर्न वार्ड

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
स्मार्ट सिटी मुजफ्फरपुर
स्मार्ट सिटी मुजफ्फरपुर
फाइल

पटना. राज्यसभा में केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन तथा पीएमओ राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि परमाणु ऊर्जा विभाग की तरफ से मुजफ्फरपुर में सौ बेड के कैंसर अस्पताल के निर्माण को मंजूरी मिल गयी है. इसके निर्माण पर 198 करोड़ 15 लाख की लागत आयेगी.

बिहार सरकार ने इस अस्पताल के लिए दो वर्ष पहले ही श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज के परिसर में मुफ्त 15 एकड़ जमीन उपलब्ध करायी है. केंद्रीय मंत्री श्री सिंह, सांसद सुशील कुमार मोदी के सवाल का जवाब दे रहे थे.

उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट में प्रारंभिक परियोजना से संबंधित गतिविधियां शुरू करने के लिए सात करोड़ की राशि आवंटित की गयी है. पिछले वर्ष वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण इसका निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका है.

उन्होंने कहा कि परमाणु ऊर्जा विभाग से राशि मिलने में देरी होने के कारण आईआईटी, चैन्नई के सीएसआर फंड से दो करोड़ की लागत से अस्थायी मॉड्यूलर अस्पताल की व्यवस्था की गयी है. यहां प्रारंभिक जांच-पड़ताल, मरीजों की कीमोथेरेपी और बगल के ट्रॉमा सेंटर में सप्ताह में तीन मरीजों की सर्जरी आदि की जाती है.

प्रधान सचिव ने किया एसकेएमसीएच का निरीक्षण

मुजफ्फरपुर में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत समेत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को एसकेएमसीएच का दौरा किया. उन्होंने अत्याधुनिक पीआइसीयू वार्ड में एइएस के इलाज के लिए संसाधनों का जायजा लिया.

इसके बाद वे कैंसर हॉस्पिटल पहुंचे. यहां उन्होंने डे केयर वार्ड का शुभारंभ किया. मॉड्यूलर आइसीयू, वार्ड, शल्य कक्ष को देखा. यहां सोलर एनर्जी से विद्युतीकरण देख खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था पूरे परिसर में हो, तो उर्जा की बचत होगी. उन्होंने अधिकारियों के साथ परिसर में पौधरोपण भी किया. प्रधान सचिव ने कैंसर मरीजों के सुविधा के लिए एसकेएमसीएच के ब्लड बैंक को अपग्रेडेशन करने को कहा.

पीआइसीयू में कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए दस बेड

पीआइसीयू वार्ड में कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए दस बेड रिजर्व रखने और रिसर्च लैब को एक्टिवेट करने के निर्देश दिये. कैंसर हॉस्पिटल में कार्यरत नर्सिंग स्टाफ के लिए आवास मुहैया कराने का आदेश प्राचार्य को दिया. मौके पर अस्पताल के अधीक्षक डॉ. बाबू साहेब झा, प्राचार्य डॉ. विकास कुमार, अस्पताल प्रबंधक संजय कुमार साह मौजूद थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें