1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. munger
  5. lottery of sikkim supply from bengal two rupee lottery tickets are sold for 60 rupees in munger bihar asj

सिक्किम का लॉटरी, बंगाल से आपूर्ति, दो रुपये के लॉटरी टिकट की यहां 60 रुपये में होती है बिक्री

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

मुंगेर : मुंगेर में अवैध लॉटरी संचालन का नेटवर्क काफी मजबूत रहा है. संगठित तरीके से इस अवैध कारोबार का संचालन हो रहा था. सिक्किम राज्य की लॉटरी के टिकटों को कूरियर के डब्बे में छिपाकर पश्चिम बंगाल लाया जाता है. जहां से कुरियर का डब्बा अथवा दूसरे स्तर से टिकटों को मुंगेर लाया जाता था. यहां इसकी बिक्री बड़े पैमाने पर होती है. बताया जाता है कि मुंगेर में हो रहे लॉटरी कारोबार का सरगना रोहतास के डेहरी ऑन सोन का है. जहां से पूरे गोरखधंधे को ऑपरेट किया जाता है. मुंगेर में विपिन यादव मुख्य तौर पर अवैध लॉटरी संचालन के नेटवर्क को संचालित करता है.

अवैध लॉटरी का यह खेल बड़ा अजीबोगरीब है. दो रुपये मूल्य के लॉटरी टिकट को ₹ 60 में बेचा जाता है. जबकि पांच रुपये मूल्य के लॉटरी टिकट को 50 और 10 रुपये मूल्य वाले लॉटरी टिकट को 40 रुपये में बेचा जाता है. मुंगेर के कई छोटे दुकानों के माध्यम से इस लॉटरी टिकट के खेल को ऑपरेट किया जाता है तथा दिन में तीन बार लकी ड्रा का रिजल्ट निकाला जाता है. अपराह्न 12:00, शाम 4:00 और रात के 8:00 बजे लकी ड्रा का रिजल्ट निकाला जाता है तथा इनाम राशि की घोषणा की जाती है. हालांकि काफी कम लोगों को ही इनाम जीतने का मौका मिलता है. हिरासत में लिये गये लोगों ने बताया कि महीने-दो महीने में एक से दो बार ही लोगों को एक हजार या दो हजार रुपये का इनाम मिलता था. जबकि रोजाना अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई लॉटरी खरीदने वाले लोग अवैध लॉटरी के खेल में लगाते थे.

इधर, हवेली खड़गपुर थाना क्षेत्र में शनिवार को पुलिस द्वारा अवैध लॉटरी कारोबार के खिलाफ विशेष छापेमारी अभियान चलाया गया. पुलिस ने इस दौरान आधा दर्जन से अधिक कारोबारी के घर में छापेमारी की, लेकिन दो कारोबारी के घरों से ही अवैध लॉटरी टिकट बरामद किया गया, जिसका बाजार मूल्य 1.25 लाख रुपया है. दोनों कारोबारी को जेल भेज दिया गया. बताया जाता है कि जिले भर में अवैध लॉटरी कारोबारी के खिलाफ अभियान चलाया गया. इसी दौरान हवेली खड़गपुर थानाध्यक्ष मिंटू सिंह के नेतृत्व में खड़गपुर बाजार एवं झील रोड में छापेमारी की गयी.

पुलिस ने गोपाल साह, अनिल साह उर्फ जाली साह, मो सलीम, मो अनवर को हिरासत में लेकर घंटों पूछताछ की. पुलिस ने महादेव साह व निरंजन साह उर्फ झुनझुन साह के घर पर छापेमारी कर 1.25 लाख बाजार मूल्य का लॉटरी जब्त किया. हालांकि पुलिस ने पूछताछ के बाद गोपाल साह, अनिल साह, मो सलीम व मो अनवर को साक्ष्य नहीं मिलने के कारण छोड़ दिया. विदित हो कि गोपाल साह व अनिल साह दोनों भाई है और पूर्व में लॉटरी कारोबार में जेल जा चुका है. खड़गपुर थानाध्यक्ष मिंटू कुमार सिंह ने बताया कि शहर के साहू टोला निवासी महादेव साह व निरंजन साह उर्फ झुनझुन के घर से लॉटरी टिकट बरामद किया गया, जिसके बाद दोनों के खिलाफ थाने में प्राथमिकी दर्ज कर दोनों को जेल भेज दिया गया.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें