1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. munger
  5. indian railways bihar train news today as blast in running train due to battery problem know irctc latest news skt

बिहार: चलती ट्रेन में धमाके से यात्रियों में हड़कंप, धुएं से भर गयी बोगी, जानिए पूरा मामला

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जांच करते रेलकर्मी.
जांच करते रेलकर्मी.
prabhat khabar

मालदा रेल मंडल के जमालपुर-किऊल रेल खंड के मसूदन और धरहरा रेलवे स्टेशनों के बीच मंगलवार अपराह्न 3:00 बजे के आसपास एक चलती मेमू ट्रेन में भयंकर विस्फोट और धुए से ट्रेन के बोगी में बैठे लोगों में हड़कंप मच गया. कुछ दूरी पर जब ट्रेन को रोका गया. तब यात्रियों की चीख-पुकार से क्षेत्र गुंजायमान हो गया. बाद में जिस डिब्बे में विस्फोट हुआ था. उस डब्बे को खाली कराया गया और तब ट्रेन को जमालपुर लाया गया. जहां ट्रेन के चार बोगी के पंखे और लाइट को बंद कर दिया गया. जिसके बाद ट्रेन साहिबगंज के लिए रवाना हुई.

25034 संख्या वाली बोगी में हुआ था विस्फोट :

जानकारी के अनुसार अपराह्न 2:20 पर क्यूल से 03434 डाउन मेमो ट्रेन साहिबगंज के लिए रवाना हुई. इस क्रम में मसूदन रेलवे स्टेशन से ट्रेन जैसे ही आगे बढ़ी कि बोगी संख्या 25034 में एकाएक भयंकर विस्फोट हुआ. जिसके साथ धुआं उठे और आग लग गयी. इस बीच ट्रेन को कुछ दूरी पर ले जाकर रोक दिया गया. जिसके बाद उक्त डब्बे के यात्री ट्रेन से कूद कर भागने लगे. लोगों को लगा कि कोई नक्सली हमला हो गया है.

डब्बे में लगे टेप चेंजर में हुआ विस्फोट

बगल वाले डब्बे पर धनौरी के स्टेशन अधीक्षक सुधीर कुमार सिंह, टीआई एलआर रंजीत कुमार वर्मा और अभयपुर के स्टेशन अधीक्षक राहुल कुमार भी इसी ट्रेन से यात्रा कर रहे थे. जिन्होंने संयुक्त प्रयास कर आग पर काबू पाई. बताया गया कि वास्तव में यह विस्फोट उक्त डब्बे में लगे टेप चेंजर में हुआ था. टेप चेंजर मेमो ट्रेन का एक उपकरण है. ट्रेन रुकने के साथ ही उक्त बोगी की बैटरी से उसे डिस्कनेक्ट किया गया. जिसके बाद ट्रेन गंतव्य के लिए आगे बढ़ी.

चार डब्बे के पंखा और बल्ब के कनेक्शन काटे गये 

बताया गया कि विस्फोट की इस घटना में यह ट्रेन 25 मिनट विलंब से जमालपुर स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या दो पर पहुंची. जहां सभी संबंधित सक्षम पदाधिकारियों को मामले की जानकारी दी गई. मौके पर विद्युत विभाग कैरिज एंड वैगन विभाग और चीफ लोको इंस्पेक्टर ने पहुंचकर तकनीकी जानकारी ली और इस क्रम में ट्रेन के चार डब्बे के पंखा और बल्ब के कनेक्शन को काट दिया गया.

लगभग 25 मिनट विलंब से जमालपुर पहुंची ट्रेन :

इस दौरान मेमू ट्रेन के बीच वाले पैंटों को भी बंद कर दिया गया और आगे तथा पीछे वाले पेंटो के सहारे ही ट्रेन को जमालपुर से साहिबगंज के लिए रवाना किया गया. इस संबंध में जमालपुर के स्टेशन प्रबंधक ओंकार प्रसाद ने बताया कि बोगी की बैटरी में से धुआं निकला था. विस्फोट की कोई घटना नहीं घटी है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें