1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. munger
  5. coronavirus new strain of omicron news as bihar on alert for new corona fourth wave india skt

Coronavirus: कोरोना के नये स्ट्रेन की आहट से बिहार सतर्क, जिलों को विशेष तैयारी का मिला निर्देश

ओमिक्रॉन के नये स्ट्रेन के साथ कोरोना के चौथे लहर ने दस्तक दे दी है. बिहार में अभी इसके मामले सामने नहीं आए हैं लेकिन स्वास्थय विभाग अब अलर्ट पर है. सभी जिलों को विशेष तैयारी करने का निर्देश दिया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रतीकात्मक फोटो.
प्रतीकात्मक फोटो.
social media

देश के कई हिस्सों में कोरोना संक्रमण का चौथा चरण ओमीक्रोन के नये स्ट्रेन के साथ शुरू हो चुका है. जिससे काफी लोग प्रभावित भी हो रहे हैं. हालांकि कोरोना संक्रमण का चौथा चरण अबतक बिहार में आरंभ नहीं हुआ है. लेकिन इसकी आशंका को लेकर राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग पटना द्वारा सभी जिलों के सिविल सर्जन को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये हैं.

कोरोना संक्रमण की चौथी लहर 

मुंगेर के सिविल सर्जन डॉ आनंद शंकर शरण सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण का चौथा चरण ओमीक्रोम के नये स्ट्रेन के रूप में देश के कई हिस्सों में शुरू हो चुका है. जिसे लेकर सरकार द्वारा कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये है. जिसमें कोविड-19 जांच की संख्या बढ़ाने, रेलवे स्टेशनों पर बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों की कोविड-19 जांच आवश्यक रूप से करने तथा लोगों को मास्क पहनने के लिए अपील करने का निर्देश दिया गया है.

जमालपुर रेलवे स्टेशन पर संक्रमण फैलने की आशंका सबसे अधिक

सिविल सर्जन ने बताया कि जमालपुर रेलवे स्टेशन पर बाहरी राज्यों से कई ट्रेनें आती हैं. जिससे संक्रमण फैलने की आशंका सबसे अधिक यहीं से बढ़ती है. जिसे लेकर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की कोविड-19 जांच शुरू कर दी गयी है.

सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर भी कोरोना जांच शुरू

वहीं जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर भी कोरोना जांच शुरू कर दी गयी है. साथ ही इसकी संख्या को बढ़ाने का भी निर्देश दिया गया है. सिविल सर्जन ने बताया कि हालांकि कोरोना का चौथा चरण ओमीक्रोन के नये स्ट्रेन के रूप में है. जो अधिक घातक नहीं है. वहीं जिले में शत-प्रतिशत लोग कोविड-19 वैक्सीन से अच्छादित हो चुके हैं. लेकिन इसके बावजूद जिले में कोरोना संक्रमण के चौथे चरण की आशंका को लेकर तैयारी शुरू कर दी गयी है.

ऑक्सीजन की समुचित व्यवस्था रखने का निर्देश

सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर ऑक्सीजन की समुचित व्यवस्था रखने तथा यहां आने वाले सभी मरीजों का कोविड-19 जांच करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही कोविड-19 केयर सूचना केंद्र को भी दोबारा शुरू किया जायेगा, ताकि लोग यहां फोन कर कोरोना से संबंधित कोई भी जानकारी ले सकें. उन्होंने बताया कि यदि जांच में कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे होम आइसोलेशन में चिकित्सकों की निगरानी में रखा जायेगा.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें