1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. munger
  5. bihar vidhan sabha election 2020 nda and mahagathbandhan candidates in munger some independent candidates preparing to contest bihar election skt

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: मुंगेर जिले की तीनों सीटों पर प्रत्याशियों का चेहरा साफ, बेहद दिलचस्प रहेगी सियासी टक्कर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
ट्वीटर

मुंगेर: बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के नामांकन में अब महज 2 दिन शेष बचे बचे हैं और सभी राजनीतिक पार्टियों द्वारा उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है. वैसे मंगलवार की देर शाम तक मुंगेर विधानसभा से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार को लेकर संशय बरकरार है. लेकिन अन्य सभी दलों ने अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है और उन्हें सेंबल भी दे दिया है. इसके साथ ही अब मुंगेर में चुनावी माहौल पूरी तरह जोर पकड़ने लगा है.

 मुंगेर जिले की तीनों सीटों पर 28 अक्टूबर को मतदान

मुंगेर जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र मुंगेर, जमालपुर एवं तारापुर में आगामी 28 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. इसके लिए नामांकन की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर निर्धारित है. क्योंकि इस बार राज्य में प्रमुख राजनीतिक घटक दलों द्वारा प्रत्याशियों के चयन व घोषणा में काफी विलंब किया गया. जिसके कारण मंगलवार को प्रत्याशियों की स्थिति स्पष्ट हुई तथा अब सभी नामांकन के लिए तैयारी में लगे हैं.

मुंगेर विधानसभा सीट से राजद, भाजपा और रालोसपा के अलावा अन्य उम्मीदवार भी मैदान में 

जानकारी के अनुसार मुंगेर विधानसभा सीट से राजद ने अपने विधायक विजय कुमार विजय का टिकट काटते हुए युवा चेहरा अविनाश कुमार विद्यार्थी उर्फ मुकेश यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है. जबकि एनडीए में यह सीट भाजपा कोटे को गया है. किंतु समाचार लिखे जाने तक प्रत्याशी की घोषणा नहीं हो पाई है. दूसरी ओर मुंगेर विधानसभा सीट से मुंगेर के मेयर रूमा राज के पति सुबोध वर्मा भी इस चुनाव में अपना किस्मत आजमाएंगे. वे रालोसपा के टिकट पर चुनाव मैदान में उतर रहे हैं. जबकि जनता दल यू महिला प्रकोष्ठ की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कंचन कुमारी गुप्ता भी मुंगेर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए एनआर कटाया है. जाहिर है कि मुंगेर में इस बार मुकाबला तागड़ा होगा.

जमालपुर विधानसभा सीट का हाल

जमालपुर विधानसभा सीट से जनता दल यू पुन: स्थानीय विधायक सह राज्य सरकार में ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है. वे बुधवार को अपने नामजद का पर्चा दाखिल करेंगे. इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस के अजय कुमार सिंह के साथ होना है. वैसे इस सीट से पूर्व मंत्री उपेंद्र प्रसाद वर्मा के पुत्र जय कुमार वर्मा भी चुनाव लड़ने के मूड में है और उनके द्वारा नामांकन के लिए एनआर भी कटाया गया है. बताया जा रहा है कि इस सीट से लोक जनशक्ति पार्टी भी अपना उम्मीदवार खड़ा करने के लिए बुधवार सुबह तक प्रत्याशी की घोषणा कर सकती है.

तारापुर विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवार

तारापुर विधानसभा क्षेत्र से जदयू ने अपने विधायक डॉ मेवालाल चौधरी को उम्मीदवार बनाया है. दूसरी ओर राष्ट्रीय जनता दल ने पूर्वांचल के नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश नारायण यादव की पुत्री दिव्य प्रकाश को उम्मीदवार बनाया है. यूं तो इस सीट से कांग्रेस के राजेश कुमार मिश्रा पिछले कई वर्षों से क्षेत्र बनाने में लगे थे. लेकिन अंतिम समय में यह सीट राजद के हवाले कर दिया गया. फलत: वे टिकट से वंचित हो गए. इस सीट से रालोसपा के जिलाध्यक्ष जितेंद्र सिंह भी चुनाव मैदान में उतरेंगे.

राजनीति समां बंधने लगी, चाय चौपाल से लेकर राजनीतिक गलियारों में चुनावी चर्चाएं जोरों पर 

मुंगेर जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है और अगले दो दिनों में नामांकन के लिए होड़ मचा रहेगा. प्रत्याशियों के मैदान में उतरने से अब राजनीति समां बंधने लगी है और चाय चौपाल से लेकर राजनीतिक गलियारों में चुनावी चर्चाएं जोर मार रही.

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें