1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. madhubani
  5. recovery rate 96 percent in the district 21 lakh people have been tested so far in madhubani bihar asj

जिले में रिकवरी दर 96 फीसदी, अब तक 2.1 लाख लोगों की हो चुकी है जांच

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

मधुबनी : जिले में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने को लेकर स्वास्थ्य विभाग का प्रयास अब रंग लाने लगा है. जिसके बाद कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या भी धीरे-धीरे कम होने लगी है. पहले जहां 100 से लेकर 200 मरीज प्रतिदिन कोरोना पाजिटिव मरीज पाया जाता था, वहीं अब यह आंकड़ा कुछ दिनों से काफी घट गया है. जिले में अब तक 2.1 लाख से अधिक लोगों का कोरोना जांच की गई है. वही जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों के ठीक होने की दर भी 96% है. इसके बावजूद लोगों को कोरोना को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि खतरा अभी टला नहीं है.

जांच के लिए लक्ष्य निर्धारित

सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने बताया कि जिले में कोरोना जांच का दायरा लगातार बढ़ाया जा रहा है. प्रत्येक पीएचसी के जांच लिए लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है. साथ ही पंचायतों में कैंप लगाकर कोरोना संक्रमण की जांच की जा रही है. इसके अलावा सभी रेफरल व अनुमंडल अस्पताल और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी कोरोना जांच की जा रही है. जिसके परिणाम स्वरूप जिला में इतनी संख्या में लोगों की कोरोना जांच हो रहा है.

दो दिनों में 15 हजार से अधिक लोगों की हुई जांच

जिले में प्रतिदिन 6 हजार से अधिक लोगों का कोरोना जांच हो रहा है. इसी क्रम में मंगलवार को जिले में 8 हजार 269 लोगों की कोरोना जांच हुई, जिसमें 35 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए. वही बुधवार को 6 हजार 944 लोगों की जांच की गई, जिसमें 22 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए. गांव-गांव शिविर लगाकर एंटीजन किट से लोगों का कोरोना जांच हो रहा है. वही सदर अस्पताल में एंटीजन किट के साथ-साथ ट्रू-नॉट मशीन से भी लोगों का कोरोना जांच हो रहा है. अस्पताल के कोरोना के नोडल प्रभारी डॉ. आरके सिंह ने कहा इतनी संख्या में कोरोना मरीजों की जांच होने पर भी मरीजों की संख्या धीरे-धीरे कम होने लगी है.

12 हजार लोगों की हुई है कोरोना जांच

झंझारपुर पीएचसी द्वारा कोरोना संक्रमण जांच जारी है. अभी तक प्रखंड क्षेत्र के तकरीबन 12 हजार लोगो की जांच हो चुकी है. जांच में संक्रमित मरीजों की संख्या बीते एक सप्ताह से इजाफा हो रहा है. गुरुवार को अनुमंडल अस्पताल, प्रखंड परिसर एवं बेलराही गांव में जांच कैंप लगाया गया. भारी बारिश के कारण बेलारही गांव में दोपहर 2 बजे जांच शुरू हुई. समाचार प्रेषण तक 100 लोगों की जांच की गई थी. वहीं प्रखंड परिसर में 60 लोगों की व अनुमंडल अस्पताल में 10 लोगों की जांच हुई है. अनुमंडल अस्पताल में 10 में 2 एवं प्रखंड परिसर में 60 में से 2 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. एकबार फिर से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में आ गया है. पीएचसी प्रभारी मुकेश कुमार ने कहा है कि लोग मास्क एवं सोशल डिस्टैंसिंग के प्रति लापरवाह होने लगे हैं. अभी कोरोना क्षेत्र से गया नहीं है. यह लोगों को समझना होगा.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें