1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. madhubani
  5. on summoning the sp the station in charge fired a pistol at the judge know what happened in the fir asj

एसपी को तलब करने पर थाना प्रभारी ने तान दी जज पर पिस्टल..., जानिये FIR में क्या हुआ दर्ज

मेरे साहब (एसपी) को नोटिस भेजकर कोर्ट बुलवाते हो, बॉस के आदेश पर ही हम तुम्हे तुम्हारी औकात दिखाने आए है. आज मैं औकात दिखा दूंगा....

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एडीजे के चैंबर में घुसकर थाना प्रभारी ने ताना पिस्टल
एडीजे के चैंबर में घुसकर थाना प्रभारी ने ताना पिस्टल
प्रभात खबर

पटना. मेरे साहब (एसपी) को नोटिस भेजकर कोर्ट बुलवाते हो, बॉस के आदेश पर ही हम तुम्हे तुम्हारी औकात दिखाने आए है. आज मैं औकात दिखा दूंगा....

बिहार के मधुबनी झंझारपुर में एडीजे अविनाश कुमार प्रथम के चैंबर में घुसकर उन पर लोडेड गन तानने वाले थानेदार और एएसआई ने बकौल एडीजे यही कहा था. एडीजे के लिखित बयान के आधार पर झंझारपुर थाने में एफआईआर दर्ज की गयी है.

एफआइआर की हू-ब-हू कॉपी

हमारा नाम अविनाश कुमार उम्र 45 वर्ष वर्तमान में मैं अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश के पद पर झंझारपुर न्यायालय में पदस्थापित हूं. 18.11.21 को दोपहर 2 बजे अपने चैंबर में अपना बयान स्वेच्छा से अंकित करता हूं कि 16.11.21 को मुझे घोघरडीहा थानाध्यक्ष के खिलाफ घोघरडीहा प्रखंड के भोलीराही निवासी उषा ने देवी की ओर से मुझे बीते मंगलवार को एक आवेदन प्राप्त हुआ. जिसमें पीड़ित ने बताया कि घोघरडीहा के थानाध्यक्ष ने उसके पति, ननद, वृद्ध सास व ससुर को झूठे मुकदमे में फंसा दिया है.

साथ ही, पति के साथ दुर्व्यवहार किए जाने की शिकायत की. शिकायत मिलने के बाद मैंने सत्यता जाने के लिए 16.11.21 को ही थानाध्यक्ष को पक्ष रखने की सूचना फोन पर दी. लेकिन थानाध्यक्ष आने से टालमटोल करते रहे. इसके बाद थानाध्यक्ष को गुरुवार को 11 बजे आने का समय दिया गया. थानाध्यक्ष निर्धारित समय पर न आकर दोपहर 2 बजे मेरे चैंबर में पहुंचे. चैंबर में प्रवेश करते ही थानाध्यक्ष ऊंची आवाज में बात करने लगा. जब हमने शांति से बात करने को कहा तो उसने कहा कि हम इसी अंदाज में बात करेंगे. क्योंकि यही मेरा अंदाज है.

इसी बीच थानाध्यक्ष ने गाली गलौज शुरू करते हुए कहा कि तुम मेरे बॉस (एसपी साहब) को नोटिस देकर कोर्ट बुलाते हो. आज तुम्हारी औकात बता देता हूं. इसी बीच थानाध्यक्ष का सहयोगी एसआई अभिमन्यु कुमार शर्मा भी जबरन हमारे चैंबर में घुस आया. इसके बाद दोनों ने मिलकर मारपीट शुरू कर दी. जब हमने वरीय अधिकारियों से शिकायत की बात कही तो थानाध्यक्ष ने कहा कि एसपी साहब के आदेश व समर्थन मिलने के बाद ही आया हूं, तुम्हें तुम्हारी औकात दिखाने.

तुम हमारे साहब (एसपी डॉ. सत्य प्रकाश) को नोटिश भेजकर कोर्ट में उपस्थित होने का निर्देश देते हो. साथ ही, मुझे भी नोटिश भेजते हो. तुम्हारी क्या औकात है यह आज हम तुम्हें बताते है. इतना कहते हुए थानाध्यक्ष गोपाल कृष्ण मारपीट शुरू कर देते है. चैंबर में मारपीट शुरू होते ही थानाध्यक्ष के सहयोगी एसआई अभिमन्यु कुमार भी मारना- पीटना शुरू कर दिया.

इसी दौरान थानाध्यक्ष ने अपना सर्विस रिवॉल्वर निकालकर मुझे पर तानते हुए कहा कि आज मैं तुम्हें दुनिया से रुक्सत (विदा) ही कर देते हूं. क्योंकि तुमने हमारे बॉस (एसपी साहब) को परेशान कर रखा है. बॉस के आदेश पर ही हम तुम्हे तुम्हारी औकात दिखाने आए है.

ये हुई थी घटना

झंझारपुर एडीजे अविनाश कुमार प्रथम के चैंबर में गुरुवार को घोघरडीहा थानाध्यक्ष गोपाल कृष्ण और एएसआई अभिमन्यु कुमार शर्मा ने एडीजे पर हमला कर दिया. एडीजे के साथ हाथापाई की. हंगामे के बीच थानाध्यक्ष ने एडीजे पर पिस्टल तान दी. चैंबर से शोर की आवाज आने के बाद कोर्ट परिसर (बरामदे) में मौजूद अधिवक्ता और कर्मियों ने दौड़कर थानाध्यक्ष के हाथ से पिस्टल छीनी तब जाकर स्थिति काबू में आयी.

थानाध्यक्ष की पिस्टल में पांच गोलियां लोड थी. इसके अलावा दोनों अधिकारियों से दस गोली भी जब्त गयी हैं. दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है. इधर, हाईकोर्ट ने मामले का संज्ञान लेते हुए 29 नवंबर को विशेष सुनवाई की तारीख तय की है. न्यायमूर्ति राजन गुप्ता तथा न्यायमूर्ति मोहित कुमार शाह की खंडपीठ ने राज्य के मुख्य सचिव, डीजीपी, गृह विभाग के प्रधान सचिव तथा मधुबनी के एसपी को नोटिस जारी किया है.

यही नहीं, कोर्ट ने डीजीपी के चार्ज में एडीजी हेड क्वार्टर को मामले की सुनवाई के समय अदालत में उपस्थित रहने का आदेश दिया है. इधर, मधुबनी के एसपी डॉ सत्य प्रकाश ने कहा कि दोनों पुलिस अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. उनसे पूछताछ की जा रही है. दोषियों पर सख्त कार्रवाई होगी.

फैसले से चर्चा में थे एडीजे

अपने कई फैसलों को लेकर एडीजे अविनाश कुमार लगातार चर्चा में रहते थे. हाईकोर्ट ने उनपर सुनवाई करने पर रोक लगा रखी है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें