1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. madhubani
  5. bihar election 2020 consent made in the meeting nepal will stop fm broadcasting in the range of 100 km of the border area asj

Bihar Election 2020 : बैठक में बनी सहमति, सीमा क्षेत्र के 100 किलो मीटर के रेंज में एफएम प्रसारण बंद करेगा नेपाल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
India Nepal
India Nepal
FIle

मधुबनी : बिहार विधानसभा चुनांव में भारत नेपाल सीमा पर सुरक्षा को लेकर जिला के सीमा से सटे नेपाल के तीन जिलों के जॉइंट बॉर्डर सीक्युरिटी की बैठक समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में हुई. दोनो देशो के प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारियों की बैठक लगभग दो घंटो तक हुई. बैठक में दोनों देशों के बीच 66 किलोमीटर बॉर्डर एरिया में संयुक्त पेट्रोलिंग, भारत से सटे नेपाल सीमा को सील करने, सीमा से सटे 100 किलोमीटर रेंज में नेपाली एफएम रेडिओ के प्रसारण को बंद करने ताकि सीमा से सटे विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी नेपाली एफ एम से चुनाव प्रचार न कर सकें. साथ ही सीमा क्षेत्र में अपराधियों की धर पकड़ सहित सुरक्षा को लेकर कई अन्य मुद्दों पर सहमति बनी.

बैठक के दौरान जिलाधिकारी डा. निलेश राम चंद्र देवरे ने नेपाली अधिकारियों से कहा कि खुली सीमा होने के कारण आसन्न विधानसभा चुनाव में अपराधियों के नेपाल के रास्ते भारत में आकर चुनाव कार्य प्रभावित किये जाने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है. ऐसे में भारत नेपाली प्रशासन से सहयोग की अपेक्षा रखता है. ताकि जिले में निष्पक्ष व शांति पूर्वक चुनाव संपन्न कराया जा सके. बैठक के दौरान सिरहा नेपाल के एसपी ने जिलाधिकारी को भरोसा दिलाया कि नेपाली प्रहरी हर संभव सहयोग करेगा.

कहा कि वे नेपाल सरकार को सीमा से सटे नेपाली भाग के दो किलोमीटर के दायरे में शराब की बिक्री तत्काल बंद हो जाये इसको लेकर प्रस्ताव भेजेंगे. उम्मीद है कि नेपाली सरकार की ओर से इस दिशा में सार्थक पहल किया जायेगा. इसके साथ ही आर्म्स, ड्रग्स व जाली करेंसी के तस्करी पर पूरी तरह से पाबंदी लगाने के लिये सीमा पर सघन गश्ती किया जायेगा.

बैठक के दौरान जिले में चुनाव के दौरान नेपाली एफ एम का प्रत्याशियों द्वारा प्रचार प्रसार के लिये व्यापक तौर पर उपयोग किये जाने की बातें भी उठी. इसको लेकर नेपाली अधिकारियों ने कहा कि नेपाली प्रशासन यह कोशिश करेगा कि सीमा से सटे 100 किलोमीटर रेंज में नेपाली एफएम रेडियो के प्रसारण को बंद कर दिया जाये.

इससे प्रत्याशी इसका उपयोग नहीं कर सकेंगें. नेपाल के प्रशासनिक एव पुलिस पदाधिकारियों को मिथिला की परंपरा के अनुरूप पाग शाल व मिथिला पेंटिंग्स देकर सम्मानित किया गया. बैठक में मिथिला रेंज के डीआईजी अजिताभ कुमार डीएम डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे एसपी डॉ. सत्यप्रकाश ने नेपाल के धनुषा जिले के चीफ डिस्ट्रिक्ट आफिसर प्रेम प्रसाद भट्टराई सीडीओ सिरहा प्रदीप राज परेल, महोत्तरी जिला के सीडीओ कृष्णा बहादुर कटुवाल, एसपी जनकपुर रमेश कुमार बसनेट, एसपी सिरहा उमाशंकर पंजियार, कस्टम सुपरिंटेंडेंट जयनगर, मनोज कुमार, उत्पाद अधीक्षक गणेश प्रसाद ,सहित जिले के कई वरीय अधिकारी मौजूद थे.

Posted By Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें