1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. madhubani
  5. ayushman bharat now golden card will be made in panchayats in madhubani asj

आयुष्मान भारत : अब पंचायतों में बनेगा गोल्डन कार्ड

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

मधुबनी : सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग लोगों को बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर पूरी तरह संकल्पित और कटिबद्ध है. कोरोना के कारण बंद किए गए आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत गोल्डन कार्ड का कार्य फिर से शुरू करने का निर्माण लिया गया है.

कर दी गयी है तैयारी शुरू

इसे जल्द से शुरू कराने के लिए आवश्यक तैयारियां भी शुरू कर दी गयी है. कार्य में तेजी लाने एवं जल्द से जल्द अधिक से अधिक लोगों का कार्ड बनाने को लेकर पंचायत स्तर पर कार्ड बनाया जाएगा. जिससे कि सभी लाभुक आसानी के साथ अपना कार्ड बनवा सकें. इसको लेकर स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने पत्र जारी कर जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिया है. और हार हाल में तेजी के साथ कार्ड बनाने के लिए आवश्यक पहल करने का दिशा निर्देश दिया है.

जनप्रतिनिधि भी करेंगे सहयोग

गोल्डन कार्ड बनवाने से एक भी लाभुक वंचित नहीं रहे. इसके लिए पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधि मुखिया, वार्ड सदस्य समेत अन्य जनप्रतिनिधि भी सहयोग करेंगे. साथ ही कार्ड बनाने को लेकर लाभुकों को जागरूक करेंगे. स्वास्थ्य विभाग से जुड़े आशा कार्यकर्ता भी अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगी. और कार्ड बनाने के लिए प्रेरित करेंगे. साथ ही कार्ड बनने के बाद इलाज में होने वाले सरकारी मदद की भी जानकारी देंगे.

कार्यपालक सहायक बनायेंगे गोल्डन कार्ड

गोल्डन कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लाने को लेकर पंचायत स्तर पर तैनात कार्यपालक सहायक को कार्ड बनाने की जिम्मेदारी दी जाएगी. जो अपने-अपने क्षेत्र के लोगों का सुविधाजनक तरीके से गोल्डन कार्ड बनाएँगे. जिससे कि निर्धारित तिथि तक कार्ड बनाने का लक्ष्य पूरा किया जा सकें. सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया कि जिले के सभी जगहों पर गोल्डन कार्ड बनाने का कार्य शीघ्र शुरू होगा. इसके लिए आवश्यक तैयारियाँ की जा रही है. शीघ्र कार्य शुरू कराने को लेकर आवश्यक निर्देश दिया गया है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें