पुरुषों से कमतर नहीं, हम चलायेंगे नगर सरकार

बदलेगी सूरत. 30 वार्डवाले नगर परिषद में अिधकतर महिलाएं मधुबनी : नगर परिषद के चुनाव में इस बार 18 महिला पार्षदों ने जीत हासिल की है. इसमें पंद्रह सीट पर आरक्षण होने के कारण महिलाएं चुन कर आयी तो तीन सीट ऐसा भी था जहां से पुरुष को पराजित कर महिला ने बाजी मार ली […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 25, 2017 5:19 AM

बदलेगी सूरत. 30 वार्डवाले नगर परिषद में अिधकतर महिलाएं

मधुबनी : नगर परिषद के चुनाव में इस बार 18 महिला पार्षदों ने जीत हासिल की है. इसमें पंद्रह सीट पर आरक्षण होने के कारण महिलाएं चुन कर आयी तो तीन सीट ऐसा भी था जहां से पुरुष को पराजित कर महिला ने बाजी मार ली है. कुल मिलाकर इस बार नप के नये बोर्ड में पुरुष का नहीं महिलाओं का बर्चस्व रहेगा.
शबनम आरा भी इस बार वार्ड 22 से पहली बार चुनाव जीत कर आयी हैं. इससे पूर्व ये पूरी तरह से राजनीति से अलग थी. बताती है कि महिला किसी भी सूरत में पुरुष से कम नहीं है. जब जनता ने उन्हें अपना प्रतिनिधि चुना है तो अब जनता के कसौटी पर खरा उतरना भी उनकी जिम्मेदारी है. बताती है कि यदि मौका मिला और मुख्य पार्षद बनी तो बेहतर नगर सरकार चलायेंगी.
इसी प्रकार वार्ड तीन की नव निर्वाचित पार्षद सुनैना देवी का भी इससे पूर्व कभी भी राजनीति से वास्ता नहीं रहा. करीब पांच सौ मतों से जीत हासिल की है. बताती है कि जिस प्रकार महिला घर को कुशलता से चलाती है. उसी प्रकार नप भी एक प्रकार का परिवार है. हम महिलाओं में वह हूनर और जज्बा है कि पुरुष की अपेक्षा बेहतर नगर सरकार चला सकती है. वार्ड की जनता के बीच जाकर वोट लिया है तो अब जनता का सेवा करना भी नैतिक जिम्मेदारी है.
वहीं प्रीति चौधरी ने कहा कि इस बार बोर्ड की सूरत नयी होगी. महिलाओं की संख्या अधिक रहने से बर्चस्व भी हमारा ही होगा. हम महिला दिन रात समस्याओं को झेलती हैं. ऐसे में समस्याओं से किस प्रकार छुटकारा िमलेगा हम से बेहतर पुरुष नहीं समझ सकते. हमें मौका मिला है तो हम यह साबित कर दिखायेंगी कि हम किसी से कम नहीं है. पांच साल में शहर की सूरत ही बदल देंगे.
बेनजीर खालिद बताती है कि वार्ड नौ की तसवीर को बदल दिया जायेगा. पहली बार चुनाव जीत कर आयी हूं. जनता ने विश्वास और भरोसा किया है कि उनकी समस्याओं का निदान हम कर सकेंगे. ऐसे में तो यह हमारा दायित्व है कि हम अपने वार्ड की जनता के विश्वास को बचा कर रखें.
इसी प्रकार वार्ड पांच की नव निर्वाचित पार्षद निर्मला देवी भी पहली बार चुनावी मैदान में आयी और पहली ही बार में जीत हासिल की. कहती हैं कि जिस जगह पर महिला ने मोर्चा संभाला है वहां पर बेहतर काम हुआ है. जब वार्ड के विकास की जिम्मेदारी उन्हें दी गयी है तो वे भी इसी प्रकार काम करेंगी ताकि बेहतर काम के लिए हमें जानें.
इस बार बदली रहेगी नप बोर्ड की सूरत, 18 महिलाएं रहेंगी बोर्ड में शामिल

Next Article

Exit mobile version