1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. madhepura
  5. modi laid the foundation stone of the bridge on kosi biharpur get direct connectivity to virpur in bihar asj

मोदी ने किया कोसी पर पुल का शिलान्यास, बिहपुर से वीरपुर को मिलेगी सीधी कनेक्टिविटी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
हाई स्पीड मिलेगी कनेक्टिविटी.
हाई स्पीड मिलेगी कनेक्टिविटी.
फाइल फोटो.

उदाकिशुनगंज/पुरैनी : वीरपुर एनएच-106 पर फुलौत में कोसी नदी पर चार लेन का पुल बनेगा. पहुंच पथ के साथ पुल की लंबाई 28.94 किमी होगी. इस पर 1478.84 करोड़ की लागत से बनने वाले पुल का सोमवार को उदाकिशुनगंज अनुमंडल मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से शिलान्यास किया. इस दौरान डीएम, एसपी सहित पुल निर्माण निगम के अफसर आदि मौजूद थे.

वही शिलान्यास समारोह के लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गयी. वही फुलौत और बिहपुर के बीच 6.93 किलोमीटर लंबे चार लेन की पुल के निर्माण होने से फुलौत और बिहपुर के बीच की दूरी 72 किलोमीटर से घटकर 12 किलोमीटर की हो जायेगी. अब एनएच-106 पर फुलौत में बनने वाले फोर लेन पुल से बिहपुर से वीरपुर जाने के लिए सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी. साथ ही नेपाल, उत्तर व दक्षिण बिहार सहित झारखंड के बीच सड़कों का संपर्क बढ़ेगा. इसे करीब 1478 करोड़ रूपये की लागत से बनाया जायेगा.

ज्ञात हो कि राज्य में कोसी नदी पर इससे पहले छह पुल थे. इसमें कोसी महासेतु, भेजा-बकौर, गंडौल, बीपी मंडल सेतु, नवगछिया में विजयघाट पुल व कुरसेला का पुल शामिल है. अब नेशनल हाइवे 106 पर मधेपुरा के फुलौत में 6.930 किमी लंबे पुल व उदाकिशनगंज से बिहपुर तक करीब 30 किमी सड़क का उद्घाटन से लोगों में खुशी है. बताया जाता है कि उक्त पुल को बनाने में करीब 36 महीने का समय लगेगा, जबकि इस पूरी परियोजना में सात छोटे-छोटे पुलों की भी मरम्मत होगी.

वही लघु व जल संसाधन व विधि मंत्री नरेंद्र नारायण यादव ने कहा कि फुलौत और बिहपुर के बीच 6.930 किलोमीटर लंबे चार लेन के पुल के निर्माण हो जाने के बाद मौजूदा समय में फुलौत से बिहपुर जाने के लिए करीब 72 किलोमीटर का चक्कर लगाकर जाना पड़ता है, लेकिन फुलौत और बिहपुर के बीच कोसी नदी के ऊपर चार लेन के पुल बन जाने से यह घटकर 12 किलोमीटर की हो जायेगी.

उन्होंने कहा कि एनएच-106 के मिसिंग लिंक उदाकिशुनगंज से बिहपुर के बीच बनने वाले अत्याधुनिक पुल व सड़क निर्माण कार्य के लिए जल्द ही शुरू ही जायेगा. मौके पर विधायक निरंजन कुमार मेहता, डीएम नवदीप शुक्ला, एसपी संजय कुमार, एसडीएम राजीव रंजन कुमार सिन्हा, डीएसपी सतीश कुमार, थानाध्यक्ष शशिभूषण सिंह, जिला पार्षद अनिकेत मेहता, भाजपा जिलाध्यक्ष स्वदेश कुमार यादव, जदयू जिलाध्यक्ष विजेंद्र यादव, मुखिया अब्दुल अहद, जदयू प्रखंड अध्यक्ष जनार्दन राय, रमन कुमार यादव आदि मौजूद थे.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें