उदासीन सरकार, ठोकर खा रहे कलाकार

हीलाहवाली . पारिश्रमिक के भुगतान को लेकर डीएम से की फरियाद मद्यनिषेध अभियान का प्रचार-प्रसार करने के बाद भी नहीं किया गया कला जत्था को भुगतान मधेपुरा : बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाने वाले कलाकार आज अपने पारश्रमिक के भुगतान को लेकर दर-दर की ठोकरें खाने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 29, 2017 5:19 AM

हीलाहवाली . पारिश्रमिक के भुगतान को लेकर डीएम से की फरियाद

मद्यनिषेध अभियान का प्रचार-प्रसार करने के बाद भी नहीं किया गया कला जत्था को भुगतान
मधेपुरा : बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाने वाले कलाकार आज अपने पारश्रमिक के भुगतान को लेकर दर-दर की ठोकरें खाने को विवश हैं. कलाकारों को साप्ताहित भुगतान की बात कही गयी थी. लेकिन जागरूकता अभियान के नौ माह बीत जाने के बाद भी कला जत्था के इन कलाकारों को अब तक भुगतान नहीं किया गया है. आलम यह है कि नुक्कड़ नाटक के लिए गाड़ी व साउंड सिस्टम की व्यवस्था कलाकारों ने कर्ज लेकर किया था.
अब भुगतान नहीं होने के कारण कलाकारों के सामने भुखमरी की समस्या उत्पन्न हो गयी है. गौरतलब है कि सरकार के मद्यनिषेध अभियान के तहत कला जत्था के कलाकारों ने जिले के सभी प्रखंडों में जागरूकता अभियान चलाया था. मद्यपान से होने वाले नुकसान के बारे में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से करीब डेढ़ माह तक धूप व बरसात में घूम कर लोगों को बारीकी से कलाकारों ने जानकारी दी थी.
कला जत्था के कैलाश शर्मा दल नायक, गणेश कुमार दल नायक, पंकज कुमार, रेखा कुमारी,
अनिषा कुमारी, सपना कुमारी सहित अन्य कलाकारों ने मंगलवार को जिला पदाधिकारी मो सोहैल से भुगतान को लेकर फरियाद की. कलाकारों ने डीएम को आवेदन देते हुए कहा कहा है कि बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम 2015 का हम सभी मद्य निषेध अभियान के 24 कलाकार अपने खर्च से प्रशिक्षण कर 12 जुलाई 2016 से 20 जुलाई 2016 एवं 19 अगस्त 2016 से 16 सितंबर 2016 तक जिले के सभी 13 प्रखंडों में दो नुक्कड़ नाटक दल द्वारा सूचना एवं जन संपर्क विभाग द्वारा जारी रूर्ट चार्ट के अनुसार सफलता पूर्वक प्रदर्शन किये थे. लेकिन अब तक भुगतान संबंधित विभाग के द्वारा नहीं किया गया है. उन्होंने डीएम से मांग करते हुए कहा कि मुसीबत में फसे कलाकारों की मदद करते हुये विपत्र भुगतान का आदेश दे.
कर्ज लेकर की गाड़ी व ईंधन की व्यवस्था . कलाकारों ने डीएम को दिये आवेदन में कहा है कि प्रदर्शन के लिए दो गाड़ी, दो साउंड सिस्टम आदि सभी उपकरण की व्यवस्था कर्ज लेकर किया गया था. ये सारी व्यवस्था जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के निदेशानुसार विभागीय निर्धारित दर पर किया था. वहीं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी द्वारा कहा गया था कि इसके लिए साप्ताहिक भुगतान किया जायेगा. लेकिन कार्यक्रम समाप्त होने के नौ माह बाद भी आज तक भुगतान नहीं हुआ है.
भुगतान के लिए कार्यालय का चक्कर लगाते लगाते हमलोग परेशान हो गये है. कई माह बीतने के बाद कहा गया कि सभी फाइल उपस्थिति पंजी पर बीडीओ का हस्ताक्षर नहीं है. जबकि कार्यक्रम का सीडी भी विभाग को दिया गया है साथ ही सभी प्रखंडों के बीडीओ से हस्ताक्षर करवाया गया. इसके अलावे कार्यक्रम का भुगतान विपत्र विभाग को जमा किया गया. कलाकारों ने डीएम से कहा कि कार्यक्रम में कर्ज लेकर भोजन एवं गाड़ी के ईंधन पर व्यय किये हैं.

Next Article

Exit mobile version