आज से तीन दिनों तक बंद रहेगी दवा की दुकानें, आकस्मिक सेवा उपलब्ध

मधेपुरा : राज्य भर के खुदरा व थोक दवा दुकानों की फार्मासिस्ट की उपलब्धता व तकनीकी गलती के नाम पर विभागीय उत्पीड़न व शोषण के विरोध में 22, 23 व 24 जनवरी को राज्य के सभी खुदरा व थोक दवा दुकानें बंद रहेंगी. इस बाबत मधेपुरा केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष किशोर कुमार व […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 22, 2020 8:20 AM

मधेपुरा : राज्य भर के खुदरा व थोक दवा दुकानों की फार्मासिस्ट की उपलब्धता व तकनीकी गलती के नाम पर विभागीय उत्पीड़न व शोषण के विरोध में 22, 23 व 24 जनवरी को राज्य के सभी खुदरा व थोक दवा दुकानें बंद रहेंगी. इस बाबत मधेपुरा केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष किशोर कुमार व सचिव मनीष कुमार सर्राफ ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि फार्मासिस्ट समस्या का जब तक सरकार के द्वारा समाधान नहीं हो जाता है,

तब तक विभाग द्वारा जारी किये गये सभी अनुज्ञप्तिधारी के साथ निरीक्षण के दौरान इस नियम की आड़ में विभागीय उत्पीड़न व शोषण को बंद किया जाय व इस नियम के आलोक में किये गये विभागीय कार्यवाही के ऊपर राहत दिया जाय. उन्होंने कहा कि दवा दुकानों में निरीक्षण ड्रग एक्ट में परिभाषित फॉर्मेट के अनुसार ही होना चाहिए. निरीक्षण के लिए जारी की गयी विभागीय पत्र को अभिलंब निरस्त किया जाय.
निरीक्षण के क्रम में पाये गये तकनीकी गलतियों के ऊपर दंडित करने के पहले उसे सुधार के लिए समय दिया जाय राज्य की दवा दुकानों में विभागीय निरीक्षण में एकरूपता व पारदर्शिता बनी रहे. इसके लिए विभाग की ओर से एक दिशा निर्देश जारी किया जाए. जिसकी पूरी जानकारी राज्य के केमिस्टों को हो.
अनुज्ञप्ति के नवीकरण में केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचना के आलोक में राज्य औषधि नियंत्रक द्वारा चालान जमा करने में एक स्पष्ट दिशा निर्देश जारी किया गया. विभागीय निरीक्षण का उद्देश सुधार करने का होना चाहिए, ना कि उसके नाम पर उत्पीड़न व शोषण किया जाए. इसके बावजूद सरकार के द्वारा मांगों पर उचित निर्णय नहीं किया जाता है तो संघ का अगला आंदोलन अनिश्चितकालीन बंदी के रूप में होगा.
वही अध्यक्ष किशोर कुमार व सचिव मनीष कुमार सर्राफ ने बताया कि तीन दिनों की बंदी के दौरान जिले के लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए शहर की चार दवा दुकानें आकस्मिक सेवा के लिए खुली रहेंगी. जिसमें कॉलेज चौक पर जनता मेडिकल हॉल, सदर अस्पताल के सामने हिंदुस्तान मेडिकल हॉल, कचहरी चौक पर श्री श्याम मेडिकल हॉल व कर्पूरी चौक पर राहुल मेडिकल हॉल खुले रहेंगे.
बंद रहेंगी दवा दुकानें
पुरैनी. प्रखंड क्षेत्र में संचालित सभी दवा दुकान बुधवार से दिनों तक बिहार केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के आह्वान पर बंद रहेगी. जिला केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन ने होने वाले तीन दिवसीय हड़ताल में सभी दुकानदारों से समर्थन की है.
इस बाबत केमिस्ट एंड ड्रजिस्ट एसोसिएशन पुरैनी प्रखंड के अध्यक्ष अफरोज आलम,सचिव विष्णु केडिया व कोषाध्यक्ष प्रकाश पंसारी ने बताया कि सरकार ने दवा दुकान के लिए फार्मासिस्ट की नियुक्ति अनिवार्य कर दी है. इस परिस्थिति में फार्मासिस्ट की कमी को देखते हुये दवा दुकानों का संचालन करना संभव प्रतीत नहीं हो रहा है.

Next Article

Exit mobile version