1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. lakhisarai
  5. railway employees living in home isolation will get full salary asj

होम आइसोलेशन में रहने वाले रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा पूरा वेतन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कर्मचारियों को पूरा वेतन देने का निर्देश
कर्मचारियों को पूरा वेतन देने का निर्देश
File photo

लखीसराय : रेलवे बोर्ड ने होम आइसोलेशन व कंटेंमेंट जोन में रह रहे रेलकर्मियों को दफ्तर नहीं आने पर भी पूरा वेतन देने के आदेश जारी कर दिया है. रेल कर्मचारियों की विशेष मांग पर यह निर्देश जारी किया गया है. बोर्ड का निर्देश आने पर रेलकर्मियों ने राहत महसूस की है. कोरोना काल में लॉकडाउन या अनलॉक के दौरान दफ्तर नहीं पहुंचने वाले रेलकर्मी ऑनड्यूटी माने जायेंगे. अगर रेल कर्मी ने सूचना दी है तो उनका वेतन नहीं काटा जायेगा. रेलवे अब ऐसे रेलकर्मियों को विशेष आकस्मिक अवकाश देगा. इसके पूर्व देश भर के अलग-अलग जोनों में यह प्रक्रिया अलग-अलग अपनायी जा रही थी. जिसे लेकर रेलकर्मियों में भी असमंजस की स्थिति थी लेकिन रेलवे बोर्ड ने इसके लिए दिशा निर्देश जारी कर दिये हैं.

देनी होगी जानकारी

रेलवे बोर्ड निदेशक प्रशासन अनीता गौतम ने सभी जोन के महाप्रबंधक को पत्र जारी किया है. इसके अनुसार रेलकर्मियों या उनके सहयोगी के कोरोनाग्रस्त होने की जानकारी और होम आइसोलेट रहने वाले कर्मियों को पूरा वेतन दिया जायेगा. निर्देश में कहा गया है कि कंटेंमेंट जोन में रहने वाले कर्मचारियों को भी यह लाभ मिलेगा, क्योंकि वे भी क्षेत्र से बाहर नहीं निकल सकते. मुख्यालय नहीं पहुंचने वाले कर्मियों को सक्षम अधिकारी के आदेश पर ड्यूटी या नियमानुसार अवकाश की स्वीकृति मिलेगी.

इनका कटेगा वेतन

ऐसे कर्मचारी जो मुख्यालय पर रहते हुए बिना किसी कारणवश निर्देश प्राप्त करने के बाद भी काम पर उपस्थित नहीं हुए, वे अनुपस्थित माने जायेंगे. इसके साथ ही जिन्होंने मुख्यालय छोड़ने की किसी प्रकार की सूचना अपने अधिकारियों को नहीं दी उनका भी वेतन कटेगा.

मंजूर होगी उपस्थिति

जिन कर्मचारियों ने बिना अनुमति के घर पर रहते हुए दफ्तर का काम किया है और उनका नाम ड्यूटी रोस्टर में अंकित था. ऐसे कर्मियों को सक्षम अधिकारी की अनुमति से काम की अनुमति प्रदान की जायेगी.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें