1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. lakhisarai
  5. now railway reservation and tatkal tickets also be available from the post office of bihar railway is giving training to postal workers asj

अब बिहार के पोस्ट ऑफिस से भी मिलेगा रेलवे आरक्षण और तत्काल टिकट, रेलवे दे रहा डाककर्मियों को प्रशिक्षण

केंद्र सरकार की दो एजेंसी आईआरसीटीसी और पोस्ट ऑफिस के बीच हुए समझौते से आम लोगों खास कर ग्रामीण इलाके के लोगों को ट्रेन यात्रा में अब अधिक सहूलियत होने जा रही है. दोनों एजेसिंयों के बीच बीच हुए इस करार के बाद अब पोस्ट ऑफिस से रेलवे का आरक्षण टिकट मिल सकेगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अब डाकघर से भी मिलेगा ट्रेन टिकट
अब डाकघर से भी मिलेगा ट्रेन टिकट
फाइल फोटो.

लखीसराय. केंद्र सरकार की दो एजेंसी आईआरसीटीसी और पोस्ट ऑफिस के बीच हुए समझौते से आम लोगों खास कर ग्रामीण इलाके के लोगों को ट्रेन यात्रा में अब अधिक सहूलियत होने जा रही है. दोनों एजेसिंयों के बीच बीच हुए इस करार के बाद अब पोस्ट ऑफिस से रेलवे का आरक्षण टिकट मिल सकेगा.

इतना ही नहीं पोस्ट ऑफिस से अब लोग तत्काल टिकट भी ले सकेंगे. इसके लिए डाक विभाग के कर्मियों को रेलवे खास तौर पर प्रशिक्षण दे रहा है. यह सुविधा अभी कुछ पोस्ट ऑफिसों में मिलेगी.

जानकारी के अनुसार पहले चरण में जिले के लगभग डेढ़ दर्जन पोस्ट ऑफिस से रेलवे का आरक्षित टिकट मिलेगा. इसको लेकर पोस्टऑफिस कर्मियों को प्रशिक्षण देने के साथ आईआरसीटीसी का यूजर आईडी और पासवर्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा. एंड्रायड मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से टिकट बुकिंग का कार्य होगा.

पोस्ट ऑफिस में रेलवे का आरक्षण टिकट सुबह नौ से शाम छह बजे तक मिलेगा. टिकट नहीं देने या समय पर उपलब्ध नहीं रहने वाले पोस्ट ऑफिस कर्मियों की शिकायत होने पर कार्रवाई भी होगी.

अब तक रेलवे स्टेशन या साइबर कैफे आकर रेलवे टिकट का आरक्षित टिकट कटाने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को इससे काफी हद तक सुविधा होगी. ऐसे लोग बिना रेलवे स्टेशन आये या साइबर कैफे में अतिरिक्त शूल्क दिये अपने पास के पोस्टऑफिस से रेलवे टिकट प्राप्त कर सकते हैं. जिले के ग्रामीण क्षेत्र के लगभग डेढ़ दर्जन पोस्ट ऑफिस का चयन आईआरसीटीसी के माध्यम से आरक्षित रेलवे टिकट काटने के लिए चयनित किया गया है.

इसमें लखीसराय मुख्य डाकघर से संबद्ध धीरा, बघौर, सावन खैरमा, औरे, कैन्दी, गेरूआ पुरसंडा, कोनांग, बड़हिया डाकघर से संबद्ध सदायबीघा, डुमरी, खुटहा, सूर्यगढ़ा डाकघर से संबद्ध पोखरामा, अरमा, किउल आरएस डाकघर से संबद्ध जानकीडीह बेलदरिया, गोपालपुर, लोशघानी से रेलवे का आरक्षित टिकट मिलेगा. इन डाकघर के कर्मियों को रेलवे आरक्षित टिकट उपलब्ध कराने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें