1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. kishangunj
  5. cyber criminal blackmail by video call on whatsapp web and facebook know the precaution from fake video call screenshot news bihar skt

Facebook और WhatsApp पर न्यूड वीडियो कॉल से ब्लैकमेल कर रहीं युवतियां, जानिए कैसे बना रही शिकार, बरतें ये सावधानी...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

रामबाबू, किशनगंज : फेसबुक और वाट्सएप के जरिए न्यूड कॉल लोगों के लिए आफत बन रही है.साइबर फ्रॉड में शामिल युवतियां इसे हथियार बनाकर ब्लैकमेलिंग और फ्रॉड का खेल कर रही हैं. अब ऐसे मामले लगातार बढ़ रहे है.कुछ लोग इस झांसे में फंस कर ठगी के शिकार भी हुए हैं.लोग शर्म और इज्जत जाने के डर से केस भी दर्ज नहीं करना चाहते.जबकि ऐसे मामलों में पुलिस के पास शिकायत करनी चाहिए. साइबर फ्रॉड करने वालों ने लोगों को ब्लैकमेल करने का नया तरीका इजाद कर लिया है.अज्ञात वीडियो कॉल अटेंड करने पर आप भी सायबर फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं. दिन-ब-दिन साइबर फ्रॉड के मामले बढ़ते जा रहे हैं.

केस स्टडी-1

जिले में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जिसमें नेहा शर्मा नाम की कथित युवती द्वारा एक युवक से पहले फेसबुक पर दोस्ती की और फिर 9992123281 नंबर से न्यूड वीडियो कॉल किया.लेकिन युवक उस साइबर अपराधी का इरादा भांप काल को काट दिया और ठगी से बाल-बाल बचा.

केस स्टडी-2

देश के बाहर विदेशों से भी इस प्रकार ठगी किये जा रहे हैं.दूसरे मामलें में +44 7385 306529 से कॉल कर ठीक उसी प्रकार से न्यूड कॉल कर फर्जीवाड़े की कोशिश की गई और इस मामले में भी पीड़ित ने अपनी सूझबूझ का परिचय दिया और ठगी से खुद को बचाया.

केस स्टडी-3

ठगी शिकार होने से बाल-बाल बचे एक युवक ने बताया कि जोहरा बेगम नाम की एक लड़की ने उसे फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी.दोस्ती बढ़ने के बाद एक दिन व्हाट्सएप्प पर उसका वीडियो कॉल आया,जिस दौरान वह न्यूड अवस्था में थी.लेकिन युवती का इरादा भांप उसने कैमरा पर उंगली रख दी.इसके कुछ देर बार उधर से कॉल कट कर दिया गया.फिर उसी दिन रात को भी उसने दोबारा वीडियो कॉल किया. ये तीन मामलें तो प्रकाश में आये लेकिन ना जानें जिले में कितने ऐसे लोग न्यूड वीडियो कॉल के मकड़जाल में फंस कर खुद को लूटा चुके हैं.

कैसे होता है अपराध

साइबर अपराधी पहले अज्ञात नंबर से वीडियो कॉल करते हैं. जिस नंबर से कॉल आता है,उसे अटेंड करने पर सामने महिला नग्न,अर्धनग्न हो जाती है. कॉल रिसीव करते ही साइबर अपराधी स्क्रीन शॉट या स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर लेता है.स्क्रीन शॉट्स में कॉल करने वाले और कॉल रिसीव करने वाले की तस्वीर आ जाती है. इसके बाद ब्लैकमेलिंग का सिलसिला शुरू होता है. अज्ञात नंबर से आए वीडियो कॉल न करें अटेंड अगर किसी शख्स के पास अज्ञात नंबर से किसी भी तरीके से वीडियो कॉल आता है, तो उसे कोई भी शख्स अटेंड न करें.अगर अटेंड भी करता है, तो पहले अपना चेहरा उसमें न दिखाएं. उसके बाद कोई परिचित हों, तो अपना चेहरा दिखाए नहीं तो फोन काट दें.

न्यूड होकर करती है वीडियो कॉलिंग

यह ठग चैटिंग में आपका व्हाट्सएप्प नंबर मांगेगी नंबर मिलते ही ये अपराधी न्यूड कॉल करना शुरू करतें हैं. कॉल करने वाले पूरी तरह से नग्न अर्धनग्न होते है. फिर जैसे ही कोई व्यक्ति फोन उठाता है और अपना चेहरा दिखाता है, तो वह तुरंत स्क्रीनशॉट ले लेते है. फिर उसके बाद ब्लैकमेलिंग का खेल शुरू हो जाता है.

अपरिचित नंबर से काल आये तो करें इग्नोर

अगर कोई अंजान या अपरिचित नंबर से वीडियो कॉल आ रहा है, तो अपने कैमरे के ऊपर अपनी उंगली रख ले या तो उठाने से पहले कैमरे का फेस चेंज कर दें. मतलब सामने से न उठाते हुए बैक से ही मोबाइल को उठाएं. पहले बात कर लें. नाम पूछ लें. उसके बाद ही बात करें. डरें नहीं, पुलिस के पास जाएं

पूरे देश में एक्टिव है ठगी का गिरोह

मिली जानकारी के अनुसार ये ठगी का गिरोह पूरे देश में एक्टिव है,जो न्यूड वीडियो कॉल के जरिये लोगों के पैसे ऐंठ रहे हैं. ऐसे ठगी करने वाले अपराधियों से बचने की जरूरत है.अगर कोई भी शख्स इस जाल में फंस भी जाता है, तो डरने की बात नहीं है.तुरंत पुलिस के पास जाकर शिकायत दर्ज कराएं.

तुरंत करें शिकायत, होगी कार्रवायी: एसपी

तुरंत पुलिस से शिकायत करें

साइबर फ्रॉड इन दिनों नये-नये तरीकों से लोगों को ब्लैकमेल कर रहे हैं.अज्ञात वीडियो कॉल से बचने की जरूरत है.ऐसे मामलों की तुरंत पुलिस से शिकायत करें.

कुमार आशीष एसपी, किशनगंज

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें