1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. kishangunj
  5. bihar election third phase voting slip online know the polling station online for bihar chunav 2020 know instructions for bihar election skt

Bihar Election Third Phase: मतदान पर्ची नहीं रहने पर ऑनलाइन ले सकते हैं मतदान केंद्र की जानकारी, जानें बूथ पर जाने से पहले किन बातों का रखना होगा ख्याल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Prabhat Khabar Graphics

बिहार चुनाव 2020 के तीसरे चरण में होने वाले मतदान को लेकर ऐसे में निर्वाचन आयोग ने सभी मतदाताओं को मतदान पर्ची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था. लेकिन अगर किसी मतदाता को मतदान पर्ची नहीं मिली है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. वह आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी कार्ड दिखा मतदान कर सकते हैं. मतदान केंद्रों की जानकारी ऑनलाइन, एसएमएस व एप्लीकेशन के माध्यम से ली जा सकती है.

मतदान के लिए जारी किये गये हैं ये विकल्प

चुनाव आयोग ने मतदान करने के लिए 11 प्रकार के विकल्प दिए हैं. आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक या डाकघर द्वारा जारी किया गया फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय द्वारा जारी किया गया स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत जारी किया गया स्मार्ट कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज, राज्य सरकार या केंद्र सरकार के उपक्रम या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटो युक्त पहचान पत्र, सांसद, विधायक एवं विधान परिषद को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र के आधार पर मतदान किया जा सकता है.

डिजिटल पर कैसे ले सकते हैं जानकारी

मतदान केंद्र का पता ऑनलाइन या एसएमएस के माध्यम से भी लगाया जा सकता है. एप से भी पता करने की सुविधा दी गयी है. एसएमएस से पता लगाने के लिए मैसेज बॉक्स में बड़े अक्षर में ECOPS टाइप करने के बाद स्पेस देकर टाइप करें EPIC और 1950 पर भेज दें. इसके अलावा चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिए हेल्पलाइन नंबर 1950 जारी किया है. इस पर समस्या का समाधान किया जा सकता है.

वोटर हेल्पलाइन एप से लें मदद

चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिए वोटर हेल्पलाइन मदद एप जारी किया है. मोबाइल के प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड किया जा सकता है. इस ऐप पर मतदान केंद्र से लेकर अन्य सभी जानकारी मिल जाएगी. इस एप से वोटर लिस्ट में नाम भी चेक किया जा सकता है. इसमें चुनाव अधिकारी एवं बीएलओ से संपर्क करने की सुविधा भी दी गई है.

पोलिंग बूथ पर मदद करेंगे कर्मचारी

चुनाव के दिन सभी पोलिंग बूथ पर प्रशासन के कर्मचारी लोगों के लिए की मदद के लिए तैनात रहेंगे. मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए सभी तैयारी की गयी है. विभिन्न प्रकार के साइनेज भी लगाए गए हैं.

मास्क लगाने पर ही मिलेगी एंट्री

मतदान केंद्र पर सभी मतदाताओं को मास्क लगाकर जाना अनिवार्य होगा. जो मतदाता बगैर मास्क के मतदान केंद्र पर जाएंगे, उन्हें किसी भी हालत में एंट्री नहीं दी जाएगी. इसके लिए चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन कड़े एक्शन में है व सभी कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं. मास्क लगाकर जाने पर ही सैनिटाइज कर ग्लब्स उपलब्ध कराया जाएगा और उन्हें मतदान करने की अनुमति दी जाएगी.

Posted by: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें