1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. kishangunj
  5. bihar chunav 2020 owaisi lead aimim may make major reshuffle in seemanchal politics nda and mahagathbandhan have a direct competition in these 24 seats of seemanchal read bihar election news skt

Bihar Chunav 2020: औवैसी की AIMIM सीमांचल में कर सकती है बड़ा फेरबदल, इन 24 सीटों पर एनडीए व महागठबंधन की है सीधी टक्कर...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
असुद्दीन ओवैसी
असुद्दीन ओवैसी
(फाइल फोटो )

Bihar Election 2020 किशनगंज: सीमांचल के चार जिले अररिया, किशनगंज, पूर्णिया व कटिहार की 24 विस सीटों पर एनडीए व महागठबंधन की सीधी टक्कर होने वाली है. इनमें से कुछ सीटों पर असुद्दीन ओवैसी की एआइएमआइएम भी त्रिकोणात्मक संघर्ष बनाने की कोशिश करने वाली है. किशनगंज की सीट पर उपचुनाव में खाता खुल जाने के बाद ओवैसी का दल उत्साहित है. फिलहाल किशनगंज की चार, अररिया की छह, कटिहार की सात व पूर्णिया की सात विधानसभा यानी कुल 24 विस सीटों में आधे पर एनडीए का कब्जा है. जिनमें जदयू व भाजपा छह-छह सीटों पर काबिज है. बाकी की 12 सीटों में आठ पर कांग्रेस व तीन पर राजद के उम्मीदवार जीते हैं. जबकि, एक सीट एआइएमआइएम के खाते में है.

किशनगंज की सीटों पर भाजपा की खास नजर

नेपाल व पश्चिम बंगाल के मुहाने पर स्थित किशनगंज जिले में कुल चार विधानसभा की सीटें हैं. इसमें ठाकुरगंज व कोचाधामन सीट सत्तारूढ़ जदयू के पास है, तो किशनगंज सदर पर कब्जा कर बिहार में एआइएमआइएम ने अपनी जगह बनायी है. बहादुरगंज विस सीट पर कांग्रेस की उपस्थिति है. इस इलाके में राजद व भाजपा अपनी जगह बनाने को संघर्षरत है. कोरोना काल होने के बाद भी आगामी विस चुनाव में टिकट को लेकर सभी दलों के नेता दिल्ली, पटना से लेकर क्षेत्र का चक्कर लगा रहे हैं.

2015 के विधानसभा चुनाव में एनडीए का नहीं खुला खाता

पिछले विस चुनाव में जदयू, राजद व कांग्रेस गठबंधन ने चारों सीट पर सफलता हासिल की थी. महागठबंधन में राजद को यहां एक भी सीट पर दावेदारी नहीं मिली. दो सीट जदयू को, जबकि दो सीट कांग्रेस के खाते में गयी. चार में से तीन (किशनगंज, ठाकुरगंज, बहादुरगंज) सीटों पर भाजपा-लोजपा गठबंधन के उम्मीदवार दूसरे नंबर पर रहे, वहीं, कोचाधामन सीट पर एआइएमआइएम के उम्मीदवार को दूसरे नंबर से संतोष करना पड़ा.

मोदी, ओवैसी फैक्टर नहीं हुआ था कामयाब

2015 के विस चुनाव में भाजपा व एआइएमआइएम का जिले में खाता तक नहीं खुला. पिछले चुनाव में किशनगंज सदर सीट पर कांग्रेस के जावेद आज़ाद को 65,926 मत मिले थे, वहीं भाजपा की स्वीटी सिंह को 57,360 मत प्राप्त हुए. कोचाधामन सीट पर जदयू के मास्टर मुजाहिद आलम को 55929 मत मिले, एआइएमआइएम के अख्तरुल इमान को 37,086 मत प्राप्त हुए. जबकि, वहीं भाजपा के अब्दुर रहमान को 34895 मतों से संतोष करना पड़ा. ठाकुरगंज सीट पर जदयू के नौशाद आलम को 74239 मत प्राप्त हुए. जबकि, लोजपा के गोपाल अग्रवाल को 66152 मतों से संतोष करना पड़ा. बहादुरगंज सीट पर कांग्रेस के तौसीफ आलम को 55394, भाजपा के अवध बिहारी सिंह को 39369 मत मिले, जबकि जाप के प्रो मुसवीर आलम को 33275 मत प्राप्त हुए.

वर्ष 2019 का उपचुनाव

किशनगंज सदर सीट पर वर्ष 2019 का विधानसभा उपचुनाव कई मामलों में चौंकानेवाला हुआ. कई दिग्गज जहां धराशायी हो गये, वहीं एआइएमआइएम के कमरुल होदा ने जीत कर प्रदेश में ओवैसी की इंट्री करायी.

इस बार बदला-बदला दिखेगा समीकरण

पिछला चुनाव राजद व जदयू ने साथ-साथ लड़ा था. इस बार जदयू, भाजपा के साथ है, वहीं बिहार में इस बार कई सीट पर चुनाव लड़ने का मंसूबा पाले एआइएमआइएम के हौसले भी बुलंद हैं. पहली बार किशनगंज सदर सीट से मीम के कमरुल होदा ने जीत दर्ज की है. इस जीत के बाद मीम कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह है. प्रदेश अध्यक्ष अख्तरुल इमान सीमांचल की कई सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके हैं. ऐसे में कई सीटों पर नयी समीकरण बनेंगे. किशनगंज की चार सीटों की बात करें, तो जहां कुछ नये चेहरे भी इस बार मजबूत दवेदार हैं, तो कुछ महारथी इस बार पाला बदलने की फिराक में हैं.

जिले में विधानसभा की सीटें...

जिला-सीटें

किशनगंज-चार

अररिया-छह

कटिहार-सात

पूर्णिया-सात

विधानसभावार परिणाम 

विधानसभा- जीते- दूसरे नंबर पर

अररिया :-

नरपतगंज- राजद- भाजपा

रानीगंज-जदयू-भाजपा

फारबिसगंज-भाजपा-राजद

अररिया-कांग्रेस-लोजपा

जोकीहाट-जदयू-निर्दलीय

सिकटी-भाजपा-जदयू

किशनगंज का परिणाम 

किशनगंज-कांग्रेस-भाजपा

बहादुरगंज -कांग्रेस-भाजपा

ठाकुरगंज-जदयू -लोजपा

कोचाधामन-जदयू-एआइएमआइएम

पूर्णिया का परिणाम

पूर्णिया-भाजपा-कांग्रेस

अमौर-कांग्रेस-भाजपा

बायसी-राजद-निर्दलीय

कसवा-कांग्रेस-भाजपा

बनमनखी-भाजपा-राजद

रूपौली-जदयू-भाजपा

धमदाहा-जदयू-रालोसपा

कटिहार का परिणाम 

कटिहार-भाजपा-जदयू

कदवा-कांग्रेस-भाजपा

बलरामपुर-भाकपा माले-भाजपा

प्राणपुर-भाजपा-एनसीपी

मनिहारी-कांग्रेस-लोजपा

बरारी-राजद-भाजपा

कोढ़ा-कांग्रेस-भाजपा

( किशनगंज से अवधेश कुमार की रिपोर्ट)

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें