शीतलहर से गेहूं की फसल में पीलिया रोग का प्रभाव

किशनगंज: लगातार जारी ठंड की वजह से जहां आमलोग परेशान हैं, वहीं इससे कृषि कार्य भी प्रभावित हो रहा है. ठंड की वजह से गेहूं, सरसों एवं आलू की फसलों को नुकसान हो रहा है. साथ ही किसानों का अन्य कृषि कार्य भी प्रभावित हो रहा है. लगातार ठंड के कारण गेहूं की फसलें पीला […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 24, 2020 8:02 AM

किशनगंज: लगातार जारी ठंड की वजह से जहां आमलोग परेशान हैं, वहीं इससे कृषि कार्य भी प्रभावित हो रहा है. ठंड की वजह से गेहूं, सरसों एवं आलू की फसलों को नुकसान हो रहा है. साथ ही किसानों का अन्य कृषि कार्य भी प्रभावित हो रहा है. लगातार ठंड के कारण गेहूं की फसलें पीला होने लगा है. वहीं अत्यधिक ठंढ की वजह से आलू की फसलें झुलसने लगी है.

सरसों की फसलों को ठंड से नुकसान हो रहा है. मौसम ठीक नहीं होने की वजह से किसान अपने फसलों के बचाव हेतु उसमें दवाई का स्प्रे भी नहीं कर पा रहे हैं. जबकि ठंड के कारण मक्का के खेतों से ना तो किसान खरपतवार निकाल पा रहे हैं और ना ही उसमें खाद पानी दिया जा रहा है.
किसान प्रतिदिन मौसम ठीक होने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन प्रतिदिन ठंड के प्रकोप में वृद्धि से किसानों में मायूसी देखी जा रही है. इस संबंध में जिला कृषि पदाधिकारी संत लाल साह ने बताया कि लगातार अत्यधिक ठंड के कारण गेहूं, आलू एवं सरसों की फसलों के नुकसान होने की आशंका है. किसान फसलों में स्प्रे कर बचाव करें.

Next Article

Exit mobile version