बापू के आदर्शों को जीवन में उतारें : डीइओ

किशनगंज : जिला शिक्षा पदाधिकारी रतीश कुमार झा ने गुरुवार को दिघलबैंक प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय डोरिया, सोहन मध्य विद्यालय धनतोला एवं अपग्रेड उच्च विद्यालय गंधर्वडांगा का निरीक्षण किया. जहां संचालित बाला कक्ष में उन्होंने काफी देर तक स्कूली छात्र, छात्राओं एवं शिक्षकों के पठन-पाठन को लेकर चर्चा की. साथ ही स्मार्ट क्लास का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 20, 2019 8:03 AM

किशनगंज : जिला शिक्षा पदाधिकारी रतीश कुमार झा ने गुरुवार को दिघलबैंक प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय डोरिया, सोहन मध्य विद्यालय धनतोला एवं अपग्रेड उच्च विद्यालय गंधर्वडांगा का निरीक्षण किया. जहां संचालित बाला कक्ष में उन्होंने काफी देर तक स्कूली छात्र, छात्राओं एवं शिक्षकों के पठन-पाठन को लेकर चर्चा की. साथ ही स्मार्ट क्लास का भी निरीक्षण किया उन्होंने स्मार्ट क्लास और बाला कक्ष की उपयोगिता को लेकर कई सारी जानकारियां भी दी.

उन्होंने बाला कक्ष की शिक्षिका सरिता कुमारी तथा बीआरपी सुभोजित कुमार के द्वारा कार्रवाई की. कक्ष में बच्चे पूरी तरह से सक्रिय थे. डीइओ ने मिड-डे-मील की भी जांच की. तथा वर्ग कक्षों में चल रहे पठन-पाठन का भी मुआयना किया. डोरिया में कुल नामांकन 257 में 211 बच्चे उपस्थित थे. यहां कुल 82 प्रतिशत बच्चे उपस्थित थे.
वहीं गंधर्वडांगा में बच्चों की बेहतर उपस्थिति मेनू के अनुसार मध्याह्न भोजन तथा विद्यालय परिसर में बेहतर वातावरण से डीइओ काफी खुश दिखे, यहां चल रहे गांधी कथा वाचन(गांधी संवाद)प्रशिक्षण में पहुंच कर उन्होंने शिक्षकों को बताया कि 02 अक्तूबर को बापू की 150 वीं जयंती है. इसी दिन से सभी विद्यालयों में बापू की पाती को चेतना सत्र में शामिल करना है.
झा ने कहा कि बापू को सिर्फ किताबों तक ही सीमित नहीं रखें अपितु बच्चों को भी गांधी जी के आदर्शों और उनके अहिंसा के विचारधारा तथा सत्य को भी आत्मसात करने की जरूरत है. खासकर चेतना सत्र में इन बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा करें. उन्होंने कहा कि स्मार्ट क्लास,बाला कक्षा बच्चों के पढ़ाई को और बेहतर करने के उद्देश्य से लाया गया है. इस दौरान प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी डॉ. राजेंद्र प्रसाद, विद्यालय प्रधान अभिराम कुमार, दिलीप नारायण सिंह, बीआरपी सुभोजित कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version