1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. khagaria
  5. government give incentive money to the patients of kalazar for treatment asj

कालाजार के मरीजों को इलाज के लिए सरकार देगी प्रोत्साहन राशि

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पैसा
पैसा
प्रतीकात्मक फोटो.

गोगरी : अस्पताल में भर्ती होने वाले कालाजार मरीजों को राज्य सरकार ने आर्थिक सहायता देने का निर्णय लिया है. आर्थिक सहायता के रूप में अब कालाजार मरीज उनके साथ रहने वाले सहचर व अस्पताल में भर्ती कराने वाली आशा को भी प्रोत्साहन राशि दी जायेगी. कालाजार मरीजों को मिलने वाले पारिश्रमिक व अन्य को दिए जाने वाले प्रोत्साहन राशि में इजाफा भी किया गया है. साथ ही भुगतान प्रक्रिया को भी पहले की तुलना में सरल बनाया गया है.

अब कालाजार मरीज के इलाज के लिए सरकार प्रोत्साहन राशि देगी. इससे पूर्व गरीब नि:सहाय कालाजार मरीज समुचित इलाज नहीं करा पा रहे थे. इससे कई मरीजों की मौत तक हो चुकी है. अब कालाजार मरीज जिस सरकारी अस्पताल में भर्ती होंगे, वहां से अस्पताल प्रभारी के स्तर से भी लाभुक को भुगतान कर दिया जायेगा. पहले इसके लिए कई प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था. जिले में हर वर्ष दर्जनों मरीज कालाजार से आक्रांत होते हैं. गरीबी व आर्थिक तंगी की वजह से ऐसे मरीज उपचार से न केवल वंचित हो जाते हैं, बल्कि परिवार को भी कई तरफ से परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कालाजार मरीज की परेशानियों को देखते हुए मरीजों को दी जाने वाली राहत प्रक्रिया को सरकार द्वारा सरल बनाया गया है.

मरीजों को मुख्यमंत्री कालाजार राहत योजना के तहत भुगतान किया जायेगा. जिले में दर्जनों मरीज कालाजार से आक्रांत होते रहे है. व्यवस्था में परिवर्तन होने का कारण कालाजार मरीजों को एक या दो दिन ही सरकारी अस्पताल में भर्ती कर इलाज किया जाता है. इस कारण कालाजार मरीजों को दो दिन का ही पारिश्रमिक क्षतिपूर्ति राशि का भुगतान किया जाता था. चूंकि कालाजार से पीड़ित मरीज काफी कमजोर हो जाता है तथा इलाज के पश्चात पूर्ण स्वस्थ होने में करीब एक माह का समय लग जाता है. कमजोरी के कारण कालाजार मरीज मजदूरी करने की स्थिति में नहीं रहते हैं तथा उसे पेट की आग बुझाने की चिता सताती रहती है. इस कारण सरकार ने कालाजार रोग ग्रसित सभी मरीजों को पारिश्रमिक की क्षतिपूर्ति देने का निर्णय लिया है.

कितने राशि का होगा भुगतान : पूर्व में अस्पताल में कालाजार मरीज को सिर्फ 2 दिन के लिए भर्ती ले जाती थी. भर्ती के दौरान 2 दिनों का पारिश्रमिक दिया जाता था और पारिश्रमिक लेने में भी कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता था. योजना के तहत कालाजार मरीजों को 6600 रुपये तथा केंद्र सरकार की ओर से 500 रुपये यानी कुल 7100 रुपये भुगतान करने का प्रावधान है. जिससे कि मरीज स्वास्थ्य लाभ ले सकें.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें