1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. katihar
  5. not only bihar alone jharkhand government will also offer to build embankment here katihar asj

अकेले बिहार नहीं झारखंड सरकार भी दे प्रस्ताव तो होगा यहां तटबंध निर्माण

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

देवघर/कटिहार : बाढ़-रोधी कार्यों सहित बाढ़ सुरक्षा और उपशमन उपायों की योजना, निर्माण और निष्पादन राज्य सरकार के दायरे में आता है, लेकिन अभी तक बटेश्वर स्थान से खवासपुर वाया तपुआ दियारा और खवासपुर से राजमहल वाया साहिबगंज गंगा नदी किनारे तटबंध बनाने के लिए कोई भी परियोजना का प्रस्ताव झारखंड और बिहार सरकार ने नहीं भेजा है. दोनों ही राज्य सरकार से प्रस्ताव प्राप्त होने के बाद तटबंध निर्माण पर विचार किया जायेगा. उक्त जानकारी गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे के पत्र के जवाब में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने दी.

भागलपुर व कटिहार जिले में तटबंध निर्माण के लिए 77.14 करोड़ के प्रस्ताव मंजूर : केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार द्वारा भागलपुर और कटिहार जिले में गंदा नदी के बायें और दायें तट पर अलग-अलग स्थानों पर कटाव-रोधी कार्य किया गया है. परियोजना की अनुमानित लागत 77.14 करोड़ रुपये है. इस परियोजना को जल संसाधन विभाग, आरडी और जीआर की सलाहकार समिति ने मई 2020 में में हुई 145 वीं बैठक में मंजूरी दे दी है.

बाढ़ सुरक्षा और उपशमन उपायों की योजना, निर्माण और निष्पादन राज्य सरकार के दायरे में : केंद्रीय मंत्री ने जानकारी दी कि केंद्र सरकार विभिन्न राज्यों के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में बाढ़ प्रबंधन के लिए तकनीकी मार्गदर्शन और प्रचार वित्तीय सहायता के माध्यम से राज्यों के प्रयासों में सहयोग करती है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें