1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. katihar
  5. flood in bihar latest news update mahananda river flowing above danger mark

Flood in Bihar: खतरे के निशान से ऊपर बह रही है महानंदा, निचले इलाके में फैलने लगा बाढ़ का पानी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
खतरे के निशान से ऊपर बह रही है महानंदा
खतरे के निशान से ऊपर बह रही है महानंदा
प्रभात खबर

कटिहार : जिले की प्रमुख नदियों के जल स्तर में एक बार फिर से वृद्धि शुरू हो गयी है. पिछले एक-दो दिनों से नदियों के जल स्तर में कमी के बाद रविवार को उसमें फिर वृद्धि दर्ज की गयी. महानंदा का जल स्तर कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच चुका है. इस नदी के जल स्तर में वृद्धि होने से तटबंध के भीतर में बसे लोगों की परेशानी बढ़ गयी है. साथ ही निचले इलाके में बाढ़ का पानी फैलने लगा है. खासकर कदवा, आजमनगर, प्राणपुर, बारसोई, डंडखोरा आदि प्रखंड के निचले इलाके में पानी फैलने से लोगों की परेशानी बढ़ गयी है.

कई क्षेत्रों में आवागमन की समस्या उत्पन्न हो गयी है. डंडखोरा-कटिहार मुख्य सड़क के धुसमर के पास डायवर्सन में पानी आ जाने से वाहनों की आवाजाही बंद हो गयी है. दूसरी तरफ प्राणपुर प्रखंड के राजपूतिया धार के डायवर्सन में बाढ़ का पानी आने से आजमनगर एवं प्राणपुर प्रखंड की सात पंचायतों का जिला मुख्यालय के साथ संपर्क टूट चुका है. दूसरी तरफ कई क्षेत्रों में कटाव शुरू हो गया है. महानंदा नदी के जल स्तर में रविवार को फिर वृद्धि दर्ज की गयी है. इस नदी का जल स्तर कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. गंगा, बरंडी एवं कोसी नदी के जल स्तर में भी फिर से वृद्धि शुरू हो गयी है. नदियों के जल स्तर में वृद्धि होने की वजह कई क्षेत्रों में कटाव तेज हो गया है. इस नदी का जल स्तर सिर्फ गोविंदपुर में घट रहा है. महानंदा नदी के जल स्तर में करीब 12 सेंटीमीटर की वृद्धि दर्ज की गयी है.

गंगा, कोसी व बरंडी नदी के जल स्तर में वृद्धि

गंगा, बरंडी व कोसी नदी के जल स्तर में रविवार को फिर से वृद्धि शुरू हो गयी है. बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के अनुसार गंगा नदी के रामायणपुर में रविवार की सुबह 24.85 मीटर दर्ज किया गया, जो दोपहर में 24.86 मीटर हो गया. इसी नदी के काढ़ागोला घाट पर जल स्तर 28.04 मीटर दर्ज किया गया, जो छह घंटे बाद 28.07 मीटर हो गया. एनएच 31 के डूमर में सवेरे बरंडी का जल स्तर 29.36 मीटर दर्ज किया गया, जो छह घंटे बाद दोपहर में 29.39 मीटर हो गया. कोसी नदी का जल स्तर कुरसेला रेलवे ब्रिज पर रविवार की सुबह 28.25 मीटर दर्ज किया गया, जो दोपहर में बढ़कर 28.27 मीटर हो गया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें