1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. katihar
  5. eid ul fitr overshades over shopping in muslim community all markets of katihar closed till monday

ईद उल फितर : खरीदारी को लेकर मुस्लिम समुदाय में ऊहापोह, कटिहार के सभी बाजार सोमवार तक बंद

By Kaushal Kishor
Updated Date

कटिहार : जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में ईद उल फितर की तैयारी को लेकर लोगों के उत्साह को जिला प्रशासन के आदेश ने ईद की खुशियों को कम कर दिया है. जानकारी के मुताबिक, लॉकडाउन के कारण कई दिनो से बाजार बंद था. बाजार खुलने पर बिना सोशल डिस्टेन्सिंग के लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. इसके बाद जिलाधिकारी ने 23 मई की सुबह से 25 मई की शाम तक सभी दुकानों को बंद करने का आदेश दे दिया.

जिलाधिकारी के नये आदेश से मुस्लिम समुदाय के लोगों में खरीदारी को लेकर ऊहापोह की स्थिति है. मालूम हो कि अगर शनिवार को चांद दिखा तो रविवार, नहीं तो सोमवार को ईद का त्योहार मनाया जायेगा. आमतौर पर मुस्लिम समुदाय के लोग नये परिधानों में ईदगाह में जाकर नमाज अदा करते हैं. लेकिन, इस बार कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव और लॉकडाउन के मद्देनजर ईद का त्योहार पूरी तरह फीका नजर आ रहा है.

एक ओर रमजान के पवित्र माह की शुरुआत से ही लोग मस्जिदों में जाकर नमाज अदा नहीं कर रहे हैं. तरावीह भी अपने घरों में ही पढ़ी जा रही है. अब ईद में भी बाजार से मनपसंद चीजों की खरीदारी भी नहीं कर पा रहे हैं. जिला पदाधिकारी कंवल तनुज एवं पुलिस अधीक्षक विकास कुमार की ओर से जारी संयुक्त आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि खरीदारी को लेकर बाजार में भीड़ अधिक होने की संभावना है. ऐसे में लॉकडाउन का सख्ती से पालन करते हुए शनिवार से बाजार को बंद रखा गया है. बाजार 25 मई को 12 बजे के बाद खुलेगा.

मुस्लिम समुदाय के लोगों के समक्ष खरीदारी का संकट उत्पन्न हो गया है. हालांकि, कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर लगाये गये लॉक डाउन में स्पष्ट कहा गया है कि किसी भी तरह के भीड़-भाड़ से संबंधित धार्मिक अनुष्ठान या कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा. हालांकि, ग्रॉसरी सहित जरूरी वस्तुओं की दुकानें सिर्फ खुली रहेंगी. वहीं, अन्य सभी प्रकार की दुकानों को बंद रखा जायेगा. ईद की खरीदारी को लेकर कपड़ा दुकान खोलने को लेकर जिला प्रशासन की ओर से फिलहाल कोई आदेश जारी नहीं किया गया है.

जिलाधिकारी ने 23 मई की सुबह से 25 मई को 12 बजे दिन तक लॉकडाउन का पालन करने के लिए सात दंडाधिकारी भी तय कर दिये हैं. साथ ही सात पुलिस पदाधिकारियों को भी प्रतिनियुक्त कर दिया गया है. इसके अलावा जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिया गया है. यह सुबह छह बजे से लगातार कार्यरत है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें