1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. katihar
  5. bihar news fire incident in katihar news as late night half a dozen houses burnt two cattle scorched skt

Bihar News: कटिहार में देर रात लगी भीषण आग, आधा दर्जन घर जलकर हुए राख, दो मवेशी झुलसे

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कटिहार में आग
कटिहार में आग
prabhat khabar

कटिहार जिले के कदवा थाना क्षेत्र के भर्री पंचायत अंतर्गत जाजा ग्राम वार्ड संख्या तेरह में आग लगने से लगभग आधा दर्जन घर जलकर राख हो गया. बताया जाता है कि गुरुवार की रात्रि लगभग 10:30 बजे एक घर में एकाएक आग लग गयी. जिससे देखते ही देखते यह आग विकराल रूप ले लिया. लगभग आधा दर्जन घरों को अपने चपेट में ले लिया.

आग लगने की घटना से पूरे गांव में अफरा-तफरी का माहौल व्याप्त हो गया. घटना स्थल पर पूरे गांव के लोगों की भारी संख्या में भीड़ इक्ठा हो गयी. ग्रामीणों ने अंचल पदाधिकारी रविशंकर सिन्हा को सूचना दिया. लगी आग में काबू पाने के लिए स्थानीय लोगों की काफी मसक्कत के बाद आग में काबू पाया. लेकिन जब तक सीओ घटना स्थल पर पहुंचते. लोग आग पर काबू पाते, तबतक आधा दर्जन घर जलकर राख हो गया था.

बताया जाता है कि इस अगलगी की घटना में लाखों की क्षति हुई है. पशुओं को भी नुकसान हुआ है. लोगों ने बताया आग लगने से लगभग आधा दर्जन परिवार के सात घर जलकर राख हुए है. जिसमें जाहिद, साबिर, शाहिद तीनों के पिता ज्ञासुद्दीन तथा ज्ञासुद्दीन, हसन पिता सफीकुल शामिल है.

उक्त घटना को लेकर जाजा पंचायत के लोगों ने बताया कि आग लगने से लगभग आधा दर्जन घर जलकर राख हो गया है. जिसमें लाखों की क्षति भी हुई है. उन्होंने ने कहा घर जलने से अग्निपीड़ित बेघर हो गये हैं. दाने-दोने को लोग मोहताज हो रहे है. स्थानीय प्रशासन को इसका कोई तत्कालीन हल निकालना चाहिए. शॉर्टसर्किट के कारण आग लगी. आग लगने के बाद किचन में रखे सिलेंडर भी फट गया. जिस कारण आग और भी तेज हो गया था.

सीओ रविशंकर सिंह ने कहा कि घटना की जानकारी मिली है. घटनास्थल का निरीक्षण किया है. घर सहित लाखों का नुकसान हुआ है. जिसमें पांच परिवार के सात घर जले है. लाखों रुपये का नुकसान एवं दो मवेशी भी आग के चपेट में आने से झुलस गए है. कहा आग लगने का मुख्य कारण शॉर्टसर्किट बताया जाता है. उन्होंने यह भी कहा कि सभी पीड़ितों को जल्द ही नौ हजार आठ सौ एवं एक-एक प्लास्टिक मुआवजा के तौर पर दिया जायेगा.

वहीं एक और घटना में मनसाही थाना क्षेत्र के भेरमारा पंचायत के वार्ड नंबर 10 में शुक्रवार की दोपहर अज्ञात कारणों से लगी आग में 15 परिवारों के दो दर्जन घर जलकर खाक हो गयी. आग में दो मवेशी की भी जलकर मौत हो गयी. बताया जाता है कि गांव के लोग जब जुम्मे की नमाज अदा करने के लिए मस्जिद गए हुए थे. तभी रहीम के घर से आग की लपटे उठने शुरू हुई और देखते ही देखते यह आग चारों ओर फैल गयी. स्थानीय लोगों की मदद से जब तक आग पर काबू पाया जाता तब तक 15 लोगों के दो दर्जन से अधिक घर जलकर खाक हो चुकी थी.

थी. आग की सूचना के बाद आग बुझाने के लिए दमकल गाड़ी भी घटनास्थल पर पहुंची और आग पर काबू पाया. आग इतनी भयानक थी कि लोगों को अपने-अपने घरों से सामान निकालने तक का मौका नहीं मिला. आग से लोगों के घर के अंदर रखें चार लाख के आसपास नगरी, कपड़े, फर्नीचर अनाज एवं शादी विवाह के लिए रखें जेवरात एवं बर्तन भी इस आग में जलकर खाक हो गयी.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें