1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. katihar
  5. bihar flood news today ganga mahananda kosi water level due to bihar badh news of katihar flood updates skt

Bihar Flood: गंगा, कोसी, महानंंदा और बरंडी नदी में उफान से निचले इलाके में फैली तबाही, तटबंधो पर बन रहा दबाव

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Katihar Flood: नाव के सहारे लोग
Katihar Flood: नाव के सहारे लोग
प्रभाात खबर

गंगा, कोसी नदियों में बने उफान से कुुरसेला के निचले भूभाग में बाढ़ के पानी का फैलाव हो रहा है. तटीय क्षेत्रों में बाढ़ कटाव का खतरा बना हुआ है. नदियों के बढ़ते जलस्तर से तटीय क्षेत्रों का बड़ा भूभाग जलप्लावित हो चुका है. कोसी, गंगा का बाढ़ आपस में मिल चुका है. बाढ़ सुरक्षा के लिये बनाये गये तटबंधों, स्परों पर पानी का दबाब बढ़ रहा है.

जानकारी अनुसार कुरसेला में कोसी नदी रेलवे ब्रिज में 28.98 के जलस्तर पर प्रवाहित हो रही है. नदी का जलस्तर स्थिर बताया गया है. गंगा नदी काढ़ागोला घाट में 28.28 के निशान पर बह रही है. जबकि नदी का जलस्तर स्थिर बताया गया है.

बरंडी नदी एनएच 31 डुम्मर में 29.75 के जलस्तर पर प्रवाहित हो रही है. नदी के जलस्तर में वृद्धि का संभावना जताया गया है. नेपाल सहित जलग्रहण क्षेत्रों में बारिश से कोसी नदी में उफान बना हुआ है. जानकारी अनुसार नेपाल के बराह क्षेत्र से कोसी नदी में लगातार पानी का निस्तारण बढ़ रहा है. उत्तराखंड सहित अन्य स्थानों में बारिश से गंगा नदी का पानी उफान पर है. कोसी गंगा के तटीय क्षेत्र के आस पास गांवों की बाढ़ का फैलाव बढ़ने से मुश्किलें बढ़ती जा रही है. बाढ़ के साथ कटाव के बढ़ने से जनमानस आने वाले संकट को लेकर सहमे हुये है.

नदियों का प्रवाह दायरा बढ़ने से गंगा पार दियारा में निवास करने वाले लोगों की कठिनाई बढ़ती जा रही है. मुख्य नदियों से श्रोत मिलने से मौसमी नदियों में बाढ़ के पानी का फैलाव बढता जा रहा है. माना जाता है कि नदियों का जलस्तर वृद्धि कायम बने रहने से क्षेत्र के निचले भूभाग पर बसे गांव आने वाले दिनों में बाढ़ से प्रभावित हो सकता है

कोसी नदी का जलस्तर कुरसेला रेलवे ब्रिज पर गुरुवार की सुबह 28.98 मीटर दर्ज की गयी. शाम में यहां का जलस्तर घटकर 28.95 मीटर हो गया. बरंडी नदी का जलस्तर एनएच 31 के डूमर में 29.75 मीटर दर्ज किया गया. गुरुवार की शाम यहां का जलस्तर बढ़कर 29.78 मीटर हो गया है. कारी कोसी नदी के चेन संख्या 389 पर सुबह जलस्तर 26.86 मीटर दर्ज की गयी. शाम में यहां का जलस्तर 26.86 मीटर ही रहा.

कटिहार, जिले के नदियों के जलस्तर में गुरुवार को उतार चढ़ाव रहा है. गंगा, कोसी व महानंदा नदी के जलस्तर में कमी दर्ज की गयी है. जबकि बरंडी नदी के जलस्तर में वृद्धि जारी रही है. नदियों के घटते बढ़ते जलस्तर की वजह से कई इलाके में कटाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी है.

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ दिनों से सक्रिय मानसून होने की वजह से जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. माना जा रहा है कि लगातार हो रही बारिश की वजह से ही जल स्तर में फिर से इजाफा हो सकती है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें