1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. katihar
  5. bihar flood latest updates mahananda and ganga river water levels fluctuate in katihar weather realted news in hindi bhadh 2020

Flood in Bihar : महानंदा व गंगा नदी के जलस्तर में उतार चढ़ाव, जानें क्या है बरंडी, कोसी का मिजाज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नदी में कटाव तेज
नदी में कटाव तेज
प्रभात खबर

कटिहार : जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में बुधवार को रुक-रुक कर हो रही बारिश के बीच विभिन्न नदियों के जलस्तर में भी उतार-चढ़ाव रहा. महानंदा नदी के जलस्तर में बुधवार को उतार-चढ़ाव देखा गया. जबकि मंगलवार को इस नदी के जल स्तर में वृद्धि दर्ज की गयी थी. हालांकि बुधवार को भी इस नदी के जलस्तर में अधिकांश स्थानों पर वृद्धि दर्ज की गयी है. गंगा, कोसी, कारी कोसी एवं बरंडी नदी के जलस्तर में भी उतार-चढ़ाव रहा.

क्षेत्र में बढ़ा कटाव

बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के अनुसार महानंदा नदी मात्र एक स्थानों पर स्थिर है तो अधिकांश स्थानों पर बढ़ रही है. इस नदी का जलस्तर आजमनगर, बहरखाल, कुर्सेल, धबौल तथा गोविंदपुर में बढ़ रही है. यह नदी सिर्फ झौआ में स्थिर है. इसी तरह गंगा नदी का जलस्तर रामायणपुर में घट रहा है तो काढ़ागोला में स्थिर है. बरंडी नदी का जलस्तर डूमर, कोसी नदी का जलस्तर कुरसेला रेलवे ब्रिज पर शांत है. नदियों के घटते बढ़ते जलस्तर से क्षेत्र में कटाव भी बढ़ गया है. महानंदा नदी के जलस्तर में भले ही उतार-चढ़ाव हो रहा हो. पर अभी भी तटबंध के भीतर रहने वाले लोगों की परेशानी कम नहीं हुयी है. साथ ही निचले इलाके में भी बाढ़ का पानी फैलने लगा है.

महानंदा नदी के जलस्तर में उतार चढ़ाव

महानंदा नदी के जलस्तर में मंगलवार को वृद्धि शुरू होने के बाद बुधवार को उतार चढ़ाव रहा. जबकि गंगा, बरंडी, कारी कोसी व कोसी के जलस्तर में भी उतार चढ़ाव रहा है. पिछले 12 घंटे के दौरान महानंदा नदी का जलस्तर अधिकांश स्थानों पर बढ़ रही है. सिर्फ एक स्थान दुर्गापुर में स्थिर है. बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के अनुसार महानंदा नदी झौआ में बुधवार की सुबह में जलस्तर 30.69 मीटर था, जो दोपहर 12 बजे जलस्तर बढ़कर 30.70 मीटर हो गया. इसी नदी के बहरखाल में 30.50 मीटर था, जो छह घंटे बाद यहां का जलस्तर भी 30.53 मीटर हो गया है. कुर्सेल में बुधवार की सुबह जलस्तर 30.60 मीटर था. दोपहर में यहां का जलस्तर बढ़कर 30.63 मीटर हो गया है. दुर्गापुर में इस नदी का जलस्तर सुबह में 27.80 मीटर दर्ज किया गया है. दोपहर में यहां का जलस्तर 27.80 ही रहा है. गोविंदपुर में इस नदी का जलस्तर 26.51 मीटर था, जो बुधवार की दोपहर में बढ़कर 26.62 मीटर हो गया. इस नदी का जलस्तर आजमनगर में 29.49 मीटर था, जो दोपहर में 29.50 मीटर ही रहा. धबोल में इस नदी का जल स्तर बुधवार की सवेरे 28.85 मीटर था. छह घंटे बाद यानी दोपहर में यहां का जलस्तर बढ़कर 28.86 मीटर पर ही रहा.

गंगा में उतार चढ़ाव, कोसी, बरंडी व कारी कोसी स्थिर

गंगा, बरंडी, कारी कोसी व कोसी नदी के जलस्तर में बुधवार को उतार को उतार चढ़ाव रहा. बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के अनुसार गंगा नदी के रामायणपुर में बुधवार की सवेरे 27.02 मीटर दर्ज किया गया. दोपहर में यहां का जलस्तर घटकर 26.99 मीटर हो गया. इसी नदी के काढ़ागोला घाट पर जलस्तर स्थिर रहा. यहां का जलस्तर 29.81 मीटर दर्ज किया गया था. छह घंटे बाद बुधवार के दोपहर में जलस्तर 29.81 मीटर ही रहा. बरंडी नदी का जलस्तर एनएच-31 के डूमर में 30.97 मीटर दर्ज किया गया. जबकि बुधवार की दोपहर में जलस्तर 30.97 मीटर ही रहा है. कोसी नदी का जलस्तर कुरसेला रेलवे ब्रिज पर बुधवार की सवेरे 30.32 मीटर दर्ज की गयी. छह घंटे बाद दोपहर में यहां का जलस्तर 30.32 मीटर ही रहा. कारो कोसी नदी का जलस्तर सुबह में 27 81 मीटर दर्ज किया गया है. बुधवार की दोपहर में यहां का जलस्तर 27.81 मीटर ही रहा.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें