1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. katihar
  5. bihar flood 2022 update of katihar mahananda river badh latest news including ganga kosi water level skt

Bihar Flood 2022: कटिहार में महानंदा की तबाही शुरू, गंगा व कोसी समेत अन्य नदियों में ऊफान का अपडेट जानें

बिहार में बाढ़ (Bihar Flood 2022 ) ने दस्तक ही नहीं दे दी है बल्कि अब इलाकों को अपने आगोश में लेना शुरू कर दिया है. कटिहार में महानंदा के जलस्तर में बढ़ोतरी हुइ है. वहीं अन्य नदियों में भी उफान है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Flood 2022: कटिहार में महानंदा की तबाही शुरू
Bihar Flood 2022: कटिहार में महानंदा की तबाही शुरू
prabhat khabar

Katihar Flood Update: बिहार में बाढ़ (Bihar Flood 2022 )का प्रकोप जारी है. कटिहार जिले की भी सभी प्रमुख नदियों के जलस्तर में वृद्धि लगातार जारी है. बुधवार को नदी का जलस्तर बढ़ा रहा. जिले के महानंदा, गंगा, बरंडी व कोसी नदी के जलस्तर में पिछले 12 घंटे के दौरान 5 से 25 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी हुई है. महानंदा नदी का जलस्तर तीन जगहों पर खतरे के निशान से ऊपर से बह रही है.

महानंदा नदी का जलस्तर

महानंदा नदी का जलस्तर आजमनगर में खतरे के निशान से 44 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. जबकि इस नदी का जलस्तर बहरखाल में 22 सेंटीमीटर, धबौल में 32 सेंटीमीटर, कुर्सेला में 05 सेंटीमीटर व दुर्गापुर में 04 सेंटीमीटर लाल निशान से ऊपर बह रही है. हालांकि नदियों के जल स्तर बढ़ने के बावजूद अधिकांश नदियों का जलस्तर चेतावनी स्तर से काफी नीचे है. जिस तरह रुक- रुक कर बारिश हो रही है तथा नदियों के जलस्तर में वृद्धि है. इससे बाढ़ आने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है.

बाढ़ व कटाव को लेकर दहशत

जल स्तर में वृद्धि होने से लोगों के बीच बाढ़ व कटाव को लेकर दहशत भी होने लगी है. उल्लेखनीय है कि पिछले कई वर्षों से कमोवेश हर साल यह जिला बाढ़ की त्रासदी जलती रही है. मई 2022 में आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव ने बाढ़ पूर्व तैयारी करने का आदेश जिला पदाधिकारी को दिया था. जिला प्रशासन ने बाढ़ पूर्व तैयारी पूरी हो चुकी है.

महानंदा नदी के जलस्तर में उफान

जिले के महानंदा, गंगा, बरंडी व कोसी नदी के जलस्तर में वृद्धि जारी है. पिछले 12 घंटे के दौरान जलस्तर में 05 से 25 सेंटीमीटर की वृद्धि दर्ज की गयी है. बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के अनुसार महानंदा नदी झौआ में बुधवार की सुबह जलस्तर 31.19 मीटर था, जो शाम में बढ़कर 31.38 मीटर हो गया. इसी नदी के बहरखाल में 31.16 मीटर था, जो बढ़कर 31.31 मीटर हो गया. कुर्सेल में बुधवार की सुबह 31.05 मीटर था, जो शाम बढ़कर 31.45 मीटर हो गया. इसी नदी के दुर्गापुर में जलस्तर 27.95 मीटर था, जो 12 घंटे बाद 28.09 मीटर हो गया.

गोविंदपुर में इस नदी का जलस्तर 26.23 मीटर था, जो बुधवार की शाम जलस्तर बढ़कर 26.41 मीटर हो गया. यह नदी आजमनगर व धबोल में भी बढ़ रही है. आजमनगर में इस नदी का जलस्तर 30.22 मीटर था. बुधवार की शाम यहां का जलस्तर बढ़कर 30.33 हो गया. धबौल में इस नदी का जलस्तर 29.44 मीटर दर्ज किया गया है. यहां का जलस्तर 12 घंटे के बाद शाम में बढ़कर 29.58 मीटर हो गया है.

गंगा, बरंडी व कोसी के जलस्तर में जारी रही वृद्धि.

गंगा, बरंडी व कोसी नदी का जलस्तर भी पिछले कई दिनों से लगातार बढ़ रही है. गंगा नदी के रामायणपुर में बुधवार की शाम 23.25 मीटर दर्ज किया गया, जो शाम में बढ़कर 23.35 मीटर हो गया. इसी नदी के काढ़ागोला घाट पर जलस्तर 25.88 मीटर दर्ज किया गया था, जो 12 घंटे बाद बुधवार की शाम बढ़कर 25.94 मीटर हो गया. कोसी नदी का जलस्तर कुरसेला रेलवे ब्रिज पर बुधवार की सुबह 25.82 मीटर दर्ज की गयी. शाम में यहां का जलस्तर बढ़कर 25.88 मीटर हो गया है. बरंडी नदी का जलस्तर डूमर में 27.33 मीटर दर्ज किया गया. बुधवार की शाम यहां का जलस्तर 27.34 मीटर दर्ज किया गया है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें