1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. katihar
  5. bihar flood 2020 burundi and kosi river water levels continue to rise mahananda kari kosi and ganga fluctuations increase villagers problems in katihar district of bihar read bihar badh news in hindi

Bihar Flood 2020 : बरंडी व कोसी नदी के जलस्तर में ऊफान जारी, महानंदा, कारी कोसी व गंगा के उतार-चढ़ाव ने बढ़ाई ग्रामीणों की परेशानी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 बाढ़ से ग्रामीणों की बढ़ी परेशानी
बाढ़ से ग्रामीणों की बढ़ी परेशानी
Prabhat Khabar

कटिहार: जिले के विभिन्न नदियों के जलस्तर में शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी उतार-चढ़ाव रहा. महानंदा नदी के जलस्तर में शनिवार को उतार-चढ़ाव देखा गया. गंगा व कारी कोसी नदी स्थिर है. जबकि कोसी एवं बरंडी नदी के जलस्तर में भी वृद्धि दर्ज की गयी है. बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के अनुसार महानंदा नदी कुछ स्थानों पर स्थिर है तो कुछ स्थानों पर घट रही है. इस नदी का जलस्तर धबौल, बहरखाल, गोविंदपुर में स्थिर है जबकि झौआ, कुर्सेल, आजमनगर एवं दुर्गापुर में घट रही है.

निचले इलाके में भी फैलने लगा बाढ़ का पानी

इसी तरह गंगा नदी का जलस्तर रामायणपुर व काढ़ागोला में स्थिर है. बरंडी नदी का जलस्तर डूमर में बढ़ रहा है. जबकि कोसी नदी का जलस्तर कुरसेला रेलवे ब्रिज पर बढ़ रही है. महानंदा, कोसी व ब रंडी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. नदियों के घटते बढ़ते जलस्तर से क्षेत्र में कटाव भी बढ़ गया है. महानंदा नदी के जलस्तर में भले ही उतार-चढ़ाव हो रहा है. पर अभी भी तटबंध के भीतर रहने वाले लोगों की परेशानी कम नहीं हुयी है. साथ ही निचले इलाके में भी बाढ़ का पानी फैलने लगा है.

महानंदा नदी के जलस्तर में उतार चढ़ाव

महानंदा नदी के जलस्तर में शनिवार दूसरे दिन भी सोमवार को उतार चढ़ाव रहा. जबकि गंगा व कारी कोसी के जलस्तर में उतार चढ़ाव रहा है. बरंडी व कोसी नदी के जलस्तर में भी वृद्धि दर्ज की गयी है. पिछले छह घंटे के दौरान महानंदा नदी का जलस्तर में कुछ स्थानों पर शांत रहा है. जबकि कुछ स्थानों पर कमी दर्ज की गयी है.

महानंदा नदी का जलस्तर

बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के अनुसार महानंदा नदी झौआ में शनिवार की सुबह में जलस्तर 31.97 मीटर था, जो दोपहर 12 बजे जलस्तर घटकर 31.95 मीटर हो गया. इसी नदी के बहरखाल में 31.68 मीटर था, जो छह घंटे बाद यहां का जलस्तर भी 31.68 मीटर पर ही रहा. कुर्सेल में शनिवार की सुबह जलस्तर 31.86 मीटर था. दोपहर में यहां का जलस्तर 31.85 मीटर हो गया. दुर्गापुर में इस नदी का जलस्तर सुबह में 29.00 मीटर दर्ज किया गया है. दोपहर में यहां का जलस्तर 28.98 हो गया है. गोविंदपुर में इस नदी का जलस्तर 27.35 मीटर था, जो शनिवार की दोपहर में 27.35 मीटर ही रहा. इस नदी का जलस्तर आजमनगर में 30.55 मीटर था, जो दोपहर में 30.54 मीटर हो गया. धबोल में इस नदी का जल स्तर शनिवार की सवेरे 30.07 मीटर था. छह घंटे बाद यानी दोपहर में यहां का जलस्तर 30.07 मीटर ही रहा.

गंगा व कारी कोसी में उतार चढ़ाव

गंगा, बरंडी, कोसी व कारी कोसी नदी के जलस्तर में शनिवार को उतार को उतार चढ़ाव रहा. बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के अनुसार गंगा नदी के रामायणपुर में शनिवार की सवेरे 26.96 मीटर दर्ज किया गया. दोपहर में यहां का जलस्तर 26.96 मीटर ही रहा है. इसी नदी के काढ़ागोला घाट पर जलस्तर स्थिर रहा. यहां का जलस्तर 29.73 मीटर दर्ज किया गया था. छह घंटे बाद शनिवार के दोपहर में जलस्तर 29.73 मीटर ही रहा.

बरंडी नदी का जलस्तर

बरंडी नदी का जलस्तर एनएच-31 के डूमर में 31.41 मीटर दर्ज किया गया. जबकि शनिवार की दोपहर में जलस्तर बढ़कर 31.47 मीटर हो गया. कोसी नदी का जलस्तर कुरसेला रेलवे ब्रिज पर शनिवार की सवेरे 30.15 मीटर दर्ज की गयी. छह घंटे बाद दोपहर में यहां का जलस्तर बढ़कर 30.17 मीटर हो गया है. कारी कोसी नदी का जलस्तर चेन संख्या 389 में सवेरे 2775 मीटर दर्ज किया गया है. छह घंटे बाद यहां का जलस्तर दोपहर में 2775 मीटर ही रहा है.

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें