1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. katihar
  5. bihar election 2020 women police now handle rifles with evm vvpat in elections asj

Bihar Election 2020 : चुनाव में इवीएम-वीवीपैट के साथ अब रायफल भी संभालेंगी आधी आबादी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
महिला पुलिस
महिला पुलिस
ट्वीटर

सूरज गुप्ता, कटिहार : यूं तो हर पर्व-त्यौहार आधी आबादी पूरी जिम्मेदारी के साथ संभालती आ रही है. अब लोकतंत्र के महापर्व में भी आधी आबादी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभालने जा रही है. बिहार विधानसभा चुनाव में आधी आबादी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभायेगी. अब तक मतदान के जरिए आधी आबादी लोकतंत्र के इस महापर्व में सक्रिय भूमिका निभाती रही है. लेकिन अब मतदान केंद्र पर न केवल मतदाताओं की अंगूली पर स्याही लगायेगी. बल्कि जरूरत पड़ने पर मतदान केंद्र पर लाठियां भी भांजेगी. भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के आलोक में विधानसभा चुनाव को लेकर जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में महिलाकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है. महिलाकर्मियों को बूथ पर तैनात किया जा रहा है. कटिहार जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में कुल 2800 में से 178 बूथ पर महिला कर्मी तैनात रहेगी. यानी चिन्हित बूथों पर पीठासीन पदाधिकारी से लेकर प्रथम, द्वितीय, तृतीय मतदान कर्मी भी महिला ही रहेगी. साथ ही महिला सुरक्षाकर्मी को इन बूथों पर तैनात किया जायेगा. जिले के जिन बूथों पर महिला कर्मियों को तैनात किया जायेगा. उसकी पहचान करते हुए वहां उपलब्ध मूलभूत सुविधा के सत्यापन को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया गया. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी कंवल तनुज ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को इस आशय से संबंधित एक आदेश जारी करते हुए सभी सात विधानसभा क्षेत्र के 178 बूथों पर जाकर वहां उपलब्ध मूलभूत सुविधा के सत्यापन को लेकर दिशा निर्देश दिया है.

कटिहार विधानसभा में सर्वाधिक 85 महिला बूथ

महिला बूथ से संबंधित जारी सूची के अनुसार सबसे अधिक महिला बूथ कटिहार विधानसभा क्षेत्र में चयनित किया गया है. कटिहार विधानसभा क्षेत्र में कुल बूथों की संख्या 390 है। इसमें 85 महिला बूथ बनाया गया है. इस विधानसभा क्षेत्र में कटिहार शहरी क्षेत्र एवं कटिहार ग्रामीण के अलावा हसनगंज प्रखंड भी शामिल है. हसनगंज प्रखंड में 10 महिला बनाया गया है. कटिहार कटिहार शहरी क्षेत्र में 75 महिला बूथ होंगे. उसी तरह कदवा विधानसभा क्षेत्र में कुल 411 मतदान केंद्र बनाए गए है. इसमें कदवा प्रखंड में 10 महिला मतदान केंद्र होंगे. बलरामपुर विधानसभा क्षेत्र में कुल 463 मतदान केंद्र है. जिसमें बारसोई प्रखंड में 27 महिला मतदान केंद्र बनाया गया है. उसी तरह प्राणपुर विधानसभा क्षेत्र में कुल 433 मतदान केंद्र है. जिसमें 10 महिला मतदान केंद्र बनाया गया है. बरारी विधानसभा क्षेत्र में भी कुल 382 में से 10 महिला मतदान केंद्र बनाया गया है. मनिहारी विधानसभा क्षेत्र में कुल 408 मतदान केंद्र है. जिसमें 26 महिला मतदान केंद्र बनाया गया है. यह महिला मतदान केंद्र मनिहारी शहरी क्षेत्र में है. कोढ़ा विधानसभा क्षेत्र में कुल 404 मतदान केंद्र है. जिसमें 10 महिला मतदान केंद्र चिन्हित किया गया है.

मतदान में भी पुरुषों को पछाड़ती रही है आधी आबादी

लोकतंत्र के महापर्व में आधी आबादी अब तक मतदान के रूप में सक्रिय भूमिका निभाती रही है. लेकिन अब उन्हें प्रशासनिक दायित्वों का निर्वहन करने की जिम्मेदारी दी जा रही है. उल्लेखनीय है कि पिछले कई चुनावों में कटिहार जिले की आधी आबादी ने मतदान के मामले में पुरुषों को पछाड़ती रही है. अगर सिर्फ पिछले वर्ष सम्पन्न हुए लोकसभा चुनाव 2019 की बात करें तो इस जिले की आधी आबादी ने पुरुषों की तुलना में करीब नौ प्रतिशत अधिक मतदान किया है. इस लोकसभा चुनाव में कुल संसद 67.61 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. इस चुनाव में 63.38 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने अपनी भागीदारी दी थी. जबकि 72.24 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने लोकतंत्र के इस महापर्व में हिस्सा लिया था. इससे सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोकतंत्र के महापर्व में आधी आबादी हमेशा से जागरूक रही है. यह अलग बात है कि मतदाता बनने में आधी आबादी पुरुषों की तुलना में थोड़ा पीछे है. लेकिन वर्तमान जिला पदाधिकारी ने इस बार मतदाताओं के लिंगानुपात में काफी बेहतरीन काम किया है. अन्य जिलों की तुलना में कटिहार का लिंगानुपात में काफी सुधार हो गया है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें