1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. katihar
  5. bihar assembly election 2020 congress leader rahul gandhi attacks on nda says pm narendra modi and cm nitish kumar looted bihar people aska kaha hai sarkari naukri smb

Bihar Chunav 2020 : राहुल का आरोप, मोदी और नीतीश ने बिहार को लूटा, पूछा- कहां हैं नौकरियां?

By Agency
Updated Date
राहुल गांधी का दावा, बिहार में इस बार बनेगी महागठबंधन की सरकार
राहुल गांधी का दावा, बिहार में इस बार बनेगी महागठबंधन की सरकार
File Photo

Congress Leader Rahul Gandhi Rally In Katihar बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के तीसरे चरण के लिए जोरदार प्रचार अभियान में जुटे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कटिहार में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए एनडीए पर जमकर निशाना साधा. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र और बिहार सरकार पर कोरोना वायरस, बेरोजगारी, किसानों एवं छोटे व्यापारियों की समस्याओं से निपटने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए कहा कि इन दोनों ने मिलकर बिहार को लूटा, वादे पूरे नहीं किए और अब राज्य की जनता इनको जवाब देगी.

राहुल गांधी ने दावा किया कि बिहार की जनता ने दोनों को सत्ता से बाहर करने का फैसला कर लिया है और इस बार राज्य में महागठबंधन की सरकार बनेगी. कटिहार में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने केंद्र और प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि लॉकडाउन के दौरान जब लाखों मजदूर हजारों किलोमीटर का सफर पैदल तय करते हुए अपने घर आ रहे थे, तब नीतीश जी और मोदी जी कहां थे? तब मदद नहीं की और अब वोट मांगने आ रहे हैं.

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘कांग्रेस ने प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए बसों का इंतजाम किया. हम सत्ता में नहीं थे, इसलिए लाखों मजदूरों की मदद नहीं कर सके. लेकिन, हमने अपनी क्षमता अनुसार ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद की.'' कांग्रेस नेता ने यह भी दावा किया कि प्रधानमंत्री और बिहार के मुख्यमंत्री विकास तथा रोजगार सृजन के वादे को पूरा करने में विफल रहे हैं.

राहुल गांधी ने कहा , ‘‘यहां आए युवाओं से मैं पूछना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वादा किया था कि हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार दूंगा, नीतीश जी ने भी यही कहा था, लेकिन कहां हैं नौकरियां? आज युवा बेरोजगार क्यों है? किसी ने अपना वादा पूरा नहीं किया.''

कांग्रेस नेता ने यह आरोप भी लगाया कि किसान हाल ही में लागू किए गए तीन कानूनों को लेकर मोदी से खफा हैं. राहुल गांधी ने कहा कि पहले नोटबंदी, फिर जीएसटी और अब किसानों को खत्म करने का कानून बनाया गया. इसलिए इस दशहरे पर पंजाब में किसानों ने नरेन्द्र मोदी, अंबानी, अडाणी (उद्योगपति) का पुतला जलाया.

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘इन कानूनों की सच्चाई पंजाब में सामने आ गयी है और बिहार में भी सामने आ गयी है.'' कांग्रेस नेता ने नोटबंदी का मुद्दा उठाते हुए कहा कि इससे गरीब को नुकसान हुआ, लेकिन बड़े ‘चुनिंदा' कॉरपोरेट को फायदा पहुंचा और इसी तरह जीएसटी ने छोटे दुकानदारों को तबाह कर दिया.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने रैली में मौजूद लोगों से पूछा कि क्या उन्हें मक्का का उचित दाम मिल रहा है ? उन्होंने कहा कि देश में मक्का उत्पादन में बिहार की बीस फीसदी भागीदारी है, लेकिन ‘‘क्या आपको सही दाम मिलता है ?'' मोदी जी और नीतीश जी ने सही दाम दिलाने के लिए क्या किया?

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘बिहार का हर युवा जानता है कि नरेन्द्र मोदी और नीतीश जी ने मिलकर बिहार को लूटा है. उन्होंने बिहार के छोटे दुकानदारों को तबाह कर दिया और इसीलिए अब बिहार के युवाओं और किसानों ने महागठबंधन को वोट देने का फैसला किया है.''

कांग्रेस नेता ने लोगों से सवाल किया कि कटिहार में हर साल बाढ़ आती है, हर साल आपको नुकसान होता है. लेकिन, इस नुकसान से उबरने के लिए मोदी जी और नीतीश जी ने क्या किया? राहुल गांधी ने कहा कि बिहार में महागठबंधन की सरकार बनेगी और वह सरकार पूरे बिहार की सरकार होगी. उन्होंने कहा कि महागठबंधन सरकार बनने पर बाढ़ पर ध्यान देने के साथ-साथ मक्का के लिए प्रसंस्करण फैक्टरी लगाई जाएगी ताकि यहां के किसानों को रोजगार के लिए दूसरे राज्यों में न जाना पड़े.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें