25000 वोल्ट से चार्ज हुआ यार्ड

कटिहार : शुक्रवार को कटिहार रेल डिवीजन बिजलीकरण की ओर एक और कदम आगे बढ़ा दिया. इससे कटिहार वासियों को इलेक्ट्रिक ट्रेन की यात्रा कटिहार डिवीजन में करने का सपना पूरा होता हुआ प्रतीत होता नजर आ रहा है. गौरतलब है कि गोशाला स्थित ट्रेकशन सब स्टेशन को बिहार स्टेट इलेक्ट्रिक बोर्ड से पूर्णिया स्थित […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 11, 2017 5:44 AM

कटिहार : शुक्रवार को कटिहार रेल डिवीजन बिजलीकरण की ओर एक और कदम आगे बढ़ा दिया. इससे कटिहार वासियों को इलेक्ट्रिक ट्रेन की यात्रा कटिहार डिवीजन में करने का सपना पूरा होता हुआ प्रतीत होता नजर आ रहा है. गौरतलब है कि गोशाला स्थित ट्रेकशन सब स्टेशन को बिहार स्टेट इलेक्ट्रिक बोर्ड से पूर्णिया स्थित फीडर से तीन लाख पच्चीस हजार वोल्ट से चार्ज किया गया था.

उसके बाद कटिहार यार्ड को चार्ज करने की प्रक्रिया चल रही थी, जिसे शुक्रवार को चार्जिंग की प्रक्रिया को समाप्त कर लिया गया. इससे इलेक्ट्रिक इंजन को टेस्टिंग का काम आगामी तीन चार दिनों में शुरू किया जायेगा. कटिहार यार्ड को चार्ज करने के बाद विद्युत विभाग की ओर से सीआरएस इंस्पेक्शन को रिपोर्ट भेजने का कार्य जोर-शोर से किया जा रहा है.

कटिहार वासियों व रेलवे के अन्य विभाग को किया गया अलर्ट : रेलवे द्वारा कटिहार वासियों व रेलवे में काम कर रहे अन्य कर्मियों को आगाह किया गया है. गौरतलब है कि रेल विद्युतीकरण को लेकर कटिहार यार्ड को पच्चीस हजार वोल्ट से चार्ज किया गया है. जिससे यार्ड में हर हमेशा पच्चीस हजार वोल्ट बिजली के तारों में दौड़ता रहेगा. इसलिए रेलवे के मेनटेनेंसकर्मियों को सचेत रहने की जरूरत है. साथ ही विभाग द्वारा अपील की गयी है कि रेल यात्री न तो ट्रेन के इंजन पर चढ़ कर यात्रा करें और न ही कोच के छत पर चढे, इससे जान माल की काफी क्षति हो सकती है.
कहते हैं, उप मुख्य अभियंता : बिजलीकरण के ओवरहेड इक्विपमेंट के उप मुख्य अभियंता अनुज व्यास ने कहा कि कटिहार यार्ड को चार्ज कर लिया गया है. इसके बाद सीआरएस इंस्पेक्शन होगा. रेलयात्री सुरक्षित यात्रा करें इंजन या डिब्बे की छत पर न चढ़ें.

Next Article

Exit mobile version