1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. kaimur
  5. six crow dead in cochus feared for bird flu

कोचस में छह कौए मरे मिले, बर्ड फ्लू की आशंका

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में कौओं के मरने का दौर जारी है
बिहार में कौओं के मरने का दौर जारी है
Prabhatkhabar

कोचस(रोहतास) : कोरोना वायरस से बचाव के लिए पूरा विश्व दवा की खोज में जुटा है, वहीं कोचस में आधा दर्जन कौओं के मरे मिलने से लोग बर्ड फ्लू की आशंका से सहमे हैं. जानकारी के अनुसार, नप क्षेत्र के बहुटूटिया सारोसेर पथ स्थित सेवानिवृत्त शिक्षक कामता लाल के बागीचा और इर्द-गिर्द के खेतों में विगत पांच दिनों के अंदर आधा दर्जन से अधिक कौओं की मौत हो गयी. वार्ड 16 निवासी सह पार्षद प्रतिनिधि अशोक दूबे, वैष्णो वर्मा, मुकेश कुमार, रंजन कुमार और पूर्व पार्षद मुन्ना पासवान ने बताया कि कौओं की मरने की जानकारी मिलने पर हमलोगों ने मौके का मुआयना किया. वहां देखा कि आधा दर्जन से अधिक कौए मृत पड़े हैं. इनमें कुछ कौए बेसुध पड़े थे.

घटनास्थल पर पहुंचे पशु चिकित्सक डाॅ अभ्येंद्र कुमार पंडित ने बताया कि मृत कौओं को सर्वप्रथम गड्ढा खोद कर उसमें चूना डाल कर दफनाया जायेगा. वहीं, जीवित कौओं की जांच के लिए जिला पशुपालन पदाधिकारी से सुझाव मांगा जा रहा है. उन्होंने बताया कि मृत कौए रिटायर्ड शिक्षक कामता लाल के बागीचे स्थित बांस बाड़ी, फुलन चौहान के खेत, पूर्व जिप पार्षद मुन्ना पासवान के घर के सामने नाला किनारे, विपिन चौहान के घर के समीप और न्यू बीआरसी भवन स्थित डिस्टैंशियल हेल्थ चेकअप केंद्र की बगल के खेत से बरामद किये गये. कोचस में 15 माह पूर्व फैला था बर्ड फ्लू विदित हो कि 15 माह पूर्व भी न और 20 जनवरी 2019 को कोचस में अत्यधिक संख्या में कौओं की मौत हुई थी.

प्रथम फेज में कौओं की बीट के सैंपल जांच के लिए कोलकाता भेजे गये थे. वहीं, दूसरी बार ब्लड और लार्वा की जांच मध्यप्रदेश के भोपाल स्थित लैब में करायी गयी, जहां से बर्ड फ्लू की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी.संक्रमित क्षेत्र में दवा छिड़काव का दिया निर्देश नप इओ ने संकर्मित क्षेत्र में दवा का छिड़काव कराने का निर्देश दिया है. पशुचिकित्सक डाॅ अभ्येेंद्र पंडित की देखरेख में हाइजोन सेंटर में सोडियम हाइपो क्लोराइड दवा का छिड़काव किया गया. इस मौके पर नप पर्यवेक्षक सुनील कुमार खरवार सहित सफाईकर्मी मौजूद थे.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें