1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. kaimur
  5. patients get the benefit of digital x ray from new year sub divisional hospital x ray of 200 patients daily asj

नये वर्ष से मरीजों को मिलेगा डिजिटल एक्सरे का लाभ, अनुमंडलीय अस्पताल रोज होगा 200 मरीजों का एक्सरे

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
एक्स रे मशीन
एक्स रे मशीन

मोहनिया शहर. अनुमंडलीय अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को बहुत जल्द यानी नये साल की शुरुआत से डिजिटल एक्सरे का सुविधा मिलेगी. इसको लेकर डिजिटल एक्सरे मशीन अस्पताल में इन्स्टॉल करने का कार्य शुरू हो गया है.

इससे मरीजों को डिजिटल एक्सरे की सुविधा इसी सप्ताह से मिलेगी. एक्सरे मशीन को लगाने के लिए पटना से इंजीनियरों की टीम अनुमंडलीय अस्पताल आयी है, जो अस्पताल में एमसीएच कक्ष में मशीन लगाने में जुटी है.

दरअसल, अस्पताल में पहले नॉर्मल एक्सरे मशीन लगी थी, जिससे साफ दिखाई नहीं दे रहा था. लेकिन अब डिजिटल एक्सरे लगने के बाद काफी फायदा होगा. इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अब अनुमंडलीय अस्पताल में डिजिटल एक्सरे मशीन लगाने की पहल की.

अस्पताल के मैनेजर रूपक कुमार ने बताया कि पूर्व में अस्पताल में नॉर्मल एक्सरे की सुविधा थी. अब स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर अस्पताल परिसर में डिजिटल एक्सरे मशीन लगायी गयी और इसकी तैयारी अंतिम चरण में हैं. इस आधुनिक मशीन के लगने से मरीजों को काफी सुविधा होगी.

एक्सरे मशीन लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है. एक्सरे मशीन को लगाने के लिए पटना से इंजीनियरों की टीम भी अस्पताल आयी है, जो मशीन को इन्स्टॉल करने में जुटी है. दिसंबर के आखिरी सप्ताह से डिजिटल एक्सरे कार्य करने लगेगा.

हर दिन 200 से अधिक मरीजों की होगी जांच

अनुमंडलीय अस्पताल में डिजिटल एक्सरे लगने के बाद एक दिन में अब 200 से अधिक मरीजों की जांच हो सकती है. जांच रिपोर्ट को मरीज पेन ड्राइव या ई-मेल पर भी ले सकता है. डिजिटल जांच रिपोर्ट को मरीज कभी भी किसी विशेषज्ञ को ऑनलाइन भेज सकता है.

साथ ही नयी मशीन से कम रेडिएशन निकलेगा. साथ ही डिजिटल एक्स-रे मशीन लगने के बाद गुर्दा रोगियों को इंट्रा वीनस पाइलोग्राफी (आइवीपी) जांच के लिए निजी पैथोलॉजी का चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे व अब इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीजों को अब बाहर से जांच के लिए मोटी रकम खर्च नहीं करनी पड़ेगी.

डिजिटल एक्स-रे जांच के लिए निजी पैथोलॉजी का रास्ता दिखा देते थे. इसके लिए उनको 750 से 1000 रुपये खर्च करने पड़ते थे.

क्या कहते हैं अस्पताल उपाधीक्षक

इस संबंध में अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ एके दास ने बताया कि अनुमंडलीय अस्पताल में नये वर्ष में डिजिटल एक्सरे का लाभ मरीजों को मिलेगा. रविवार से मशीन को स्टॉल करने का कार्य शुरू कर दिया गया है.

नये साल से कार्य शुरू करने के लिए अनुमंडलीय अस्पताल में डिजिटल एक्सरे मशीन स्थापित करने के लिए डार्क रूम आदि का कार्य तेजी से चल रहा है. साथ ही इसके लिए परमाणु उर्जा नियामक परिषद, दिल्ली द्वारा लाइसेंस का भी इंतजार भी है.

साथ ही इससे संबंधित एक मशीन भी अभी आनी बाकी है. इन सभी कार्यों के जल्द पूर्ण होते ही अनुमंडलीय अस्पताल में मरीजों को डिजिटल एक्स रे का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें