1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. kaimur
  5. bihar first phase vidhan sabha chunav 2020 know voting time date percentage list of parties and all party candidates of kaimur district kaimur bhabua mohania ramgarh

Kaimur, Bihar Vidhan Sabha Chunav 202: कैमूर क्लीन स्वीप का इतिहास दोहरा पायेगी भाजपा, जानें कहां है किससे मुकाबला

By Ashish Jha
Updated Date
कैमूर क्लीन स्वीप का इतिहास दोहरा पायेगी भाजपा
कैमूर क्लीन स्वीप का इतिहास दोहरा पायेगी भाजपा
प्रभात खबर ग्राफिक्स

कैमूर, बिहार विधान सभा चुनाव 2020: 28 अक्तूबर को कैमूर के चार विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होंगे. चारों विधानसभा क्षेत्र में पुरुष मतदाताओं की कुल संख्या 581780 और महिला मतदाताओं की संख्या 527712 है, जबकि अन्य मतदाताओं की कुल संख्या 19. कुल मतदाता 1109469 है. वहीं कुल मतदान केंद्रों की संख्या 1694 है. Bihar Election 2020 से जुडी लेटेस्ट न्यूज़ के लिए बने रहे www.prabhatkhabar.com par.

जिले में भभुआ, चैनपुर, मोहनिया और रामगढ़ विधानसभा सीटें हैं. इन चारों सीटों पर 2015 के विधानसभा चुनाव में भाजपा यहां प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा था. यहां की सभी चारों सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज कर क्लीन स्वीप किया था. भाजपा ने अपने उम्मीदवारों को बदला नहीं है और सीटिंग विधायकों पर ही दांव लगाया है.

बिहार विधानसभा चुनाव को स्वच्छ, निश्चपक्ष, भयमुक्त और सुरक्षित बनाए रखने के लिए चुनाव आयोग ने कई कदम उठाए हैं. जिले के हर बूथ पर पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान तैनात किए गए है. हर बूथ पर हथियारबंद जवान तैनात होंगे.

नक्सलग्रस्त जिलों के अति संवेदनशील मदतान केन्द्रों पर मतदान समय में बदलाव किया गया है. सामान्य विधानसभा सीट पर सुबह सात बजे से मतदान शुरु होकर शाम छह बजे तक मतदान चलेगा. कैमूर जिले के अतिसंवेदनशील चैनपुर विधानसभा सीट पर दोपहर 3 बजे तक ही मतदान का समय रखा गया है.

जिले में दो सीटों को सबसे हॉट माना गया है. इनमें एक चैनपुर है, तो दूसरा रामगढ़ है. चैनपुर से मंत्री बृजकिशोर बिंद की प्रतिष्ठा दांव पर है, तो रामगढ़ से राजद प्रदेश अध्यक्ष के बेटे मैदान में हैं. इन सबके बीच बसपा भी मुकाबले को रोचक बना रही है.

266401 मतदातावाले भभुआ विधानसभा क्षेत्र से कुल 14 उम्मीदवार मैदान में हैं. भाजपा विधायक रिंकी रानी पांडेय मैदान में हैं. वहीं, जदयू से बागी हुए और तीन बार विधायक बन चुके डॉ प्रमोद कुमार सिंह निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं.

जिले के अधिकतर नक्सलग्रस्त इलाकों को समेटे 307795 मतदातावाले चैनपुर विधानसभा क्षेत्र से इस बार 19 प्रत्याशी मैदान में हैं. इसमें तीन बार विधायक चुने गये और मंत्री पद पर काबिज भाजपा के बृजकिशोर बिंद की प्रतिष्ठा दांव पर है. वहीं, पिछले चुनाव में महज 600 वोटों से पराजित हुए जमा खां इस बार बृजकिशोर बिंद के प्रमुख प्रतिद्वंद्वी माने जा रहे हैं.

जिले के 262868 मतदातावाले मोहनियां सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र से इस बार 13 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. भारतीय जनता पार्टी ने अपने पुराने व विगत विधानसभा चुनाव में जीते निरंजन राम को ही मैदान में उतारा है. इनके मुकाबले में राष्ट्रीय जनता दल की संगीता कुमारी व बहुजन समाज पार्टी की सुमन कुमारी मैदान में हैं.

272405 मतदातावाले रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र से इस बार कुल 12 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर है. इस विधानसभा क्षेत्र का नेतृत्व छह बार कर चुके राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह की प्रतिष्ठा अपरोक्ष रूप से दांव पर लगी है, क्योंकि उनके पुत्र सुधाकर सिंह उनके दल के टिकट पर मैदान में हैं. उनका भाजपा का टिकट लेकर विधायक बने अशोक कुमार सिंह से मुकाबला है.

जिला प्रशासन का दावा है जिले में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और भयमुक्त चुनाव को लेकर सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध किया जा रहा है. हर बूथ पर कोरोना गाइड लाइन के तहत जांच की मतदाताओं की जांच की जायेगी. मतदाताओं के लिए मास्क लगाकर मतदान केंद्रों पर आना अनिवार्य होगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें