1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. kaimur
  5. bihar election 2020 women command 75 polling stations in this district of bihar asj

बिहार के इस जिले में 75 मतदान केंद्रों की कमान संभालेंगी महिलाएं

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Assembly Election 2020
Bihar Assembly Election 2020
File Photo

भभुआ नगर : प्रशासन द्वारा इस बार के विधानसभा चुनाव में महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए एक अच्छी पहल की शुरुआत की गयी है. जिला प्रशासन का उद्देश्य यह है कि इस बार विधानसभा चुनाव में महिलाओं का एक भी वोट बेकार नहीं जाये.

इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा जिले के लगभग 75 मतदान केंद्रों पर पीठासीन पदाधिकारी, पुलिसबल से लेकर मतदान कर्मी तक महिलाकर्मियों के हाथ में होगा. यह पहल जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी द्वारा हरी झंडी मिलने के बाद शुरुआत की गयी है.

75 बूथों पर महिला अधिकारी से लेकर पुलिस अधिकारी तक सिर्फ महिला ही लगायी जायेंगी. इसके लिए जिला पदाधिकारी के निर्देश पर कार्मिक कोषांग द्वारा इसकी पहल शुरू कर दी है. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में भी जिला प्रशासन द्वारा लगभग डेढ़ दर्जन मतदान केंद्रों पर फीमेल फ्रेंडली मतदान केंद्र बनाया गया था.

इस पर पीठासीन पदाधिकारी से लेकर पुलिस पदाधिकारी सहित सभी मतदान कार्य में महिला कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी थी. गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में हर एक मतदाता का वोट बेकार नहीं जाये या यह छूटे नहीं. इस वाक्य को ध्यान में रख कर जिला प्रशासन इस तरह का कार्य कर रहा है.

खासकर यह देखा जाता है कि विगत हुए चुनाव में कितनी महिलाएं मतदान केंद्र पर मतदान देने के लिए नहीं आती हैं. वहीं कितनी महिलाओं का वोट बेकार चल जाता है या महिलाएं अपने मतदान के उपयोग से अनभिज्ञ रहती थी. इसे देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा महिलाओं को जागरूक करने के लिए विधानसभा चुनाव में यह एक पहल की है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें