1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. jamui
  5. naxal surrender in jamui munger latest update of arjun koda nageshwar koda news skt

बिहार में सरेंडर करने वाले तीन नक्सली बेहद दुर्दांत, कभी एसपी को उड़ाया तो कभी जवानों की कर दी हत्या

जमुई में सीआरपीएफ के आगे हार्डकोर नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया. इन नक्सलियों में तीन दुर्दांत नक्सली थे जिसका दहशत पूरे इलाके में देखा जा सकता था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नक्सली नागेश्वर कोड़ा व बालेश्वर कोड़ा
नक्सली नागेश्वर कोड़ा व बालेश्वर कोड़ा
फाइल फोटो

जमुई जिले के बरहट थाना क्षेत्र के चोरमारा स्थित सीआरपीएफ 215 बटालियन कैंप में नक्सल संगठन के तीन शीर्ष हार्डकोर नक्सलियों ने सरेंडर किया है. सरेंडर करने वाले नक्सलियों में पूर्वी बिहार-पूर्वोत्तर झारखंड सीमावर्ती इलाके के हार्डकोर नक्सली प्रवेश दा और अरविंद यादव गिरोह के तीन शीर्ष सदस्य शामिल हैं. जानकारी के अनुसार हार्डकोर नक्सली बालेश्वर कोड़ा, अर्जुन कोड़ा और नागेश्वर कोड़ा ने पुलिस के समक्ष समर्पण किया है.

महिला नक्सलियों का भी आत्मसमर्पण!

एसपी ने सभी गिरफ्तारी की पुष्टि की है. बालेश्वर कोड़ा संगठन का रणनीतिकार और हथियार का सप्लायर है. जानकारी के अनुसार, सभी नक्सलियों को लेकर सीआरपीएफ ने जंगल में सर्च अभियान भी चलाया.

सरेंड करने वालों में तीन काफी दुर्दांत रहे

बताते चलें कि जिन नक्सलियों ने सरेंडर किया है उनमें तीन काफी दुर्दांत रहे हैं. नक्सली बालेश्वर कोड़ा व अर्जुन कोड़ा के ऊपर 50-50 हजार रुपये का इनाम तक रखा गया था जबकि नागेश्वर कोड़ा पर पूरे 1 लाख का इनाम था. इन तीन नक्सलियों के सरेंडर करने की बात सामने आइ तो लोगों को भरोसा ही नहीं हुआ. दरअसल ये तीनो नक्सलियों से आस-पास का इलाका कांपता रहा है. आए दिन ये किसी बड़े वारदात को अंजाम दिया करते थे.

एसपी केसी सुरेंद्र बाबू की हत्या

पकड़े गये दुर्दांत नक्सली बालेश्वर कोड़ा ने 5 जनवरी 2005 को मुंगेर के तत्कालीन एसपी केसी सुरेंद्र बाबू की भीमबान्ध में हत्या कर दी थी. एसपी के रास्ते में लैंडमाइंस बिछा दिया था और एसपी का काफिला गुजरते ही उनकी गाड़ी बड़े धमाके के साथ कई फीट ऊपर उड़ गयी और सुरेंद्र बाबू के चिथड़े उड़ गये थे. 1 जनवरी 2008 को मुंगेर के ऋषि कुंड में 4 सैप की जवानों की हत्या करके हथियार की लूटकी गयी थी. जमुई के खैरा में इंस्पेक्टर कपिल राम की हत्या में भी इसका ही हाथ था.

गोरिल्ला अटैक कर 6 जवानों की हत्या

सोनो में गोरिल्ला अटैक कर 6 जवानों की हत्या की गयी थी. वहीं बरहट के गुरमाहा कुमरतरी में एक ही परिवार के तीन सदस्यों की हत्या के बाद पूरे गांव को विस्थापित कर दिया था. भागलपुर के नाथनगर रेलवे स्टेशन की पटरी पर 17 फरवरी 2021 को भारी विस्फोटक लगाकर ट्रेन उड़ाने का प्रयास किया था. साथ ही 29 अगस्त 2010 को लखिसराय के कजरा में भीषण पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में 7 पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे, इस में भी इन्हीं नक्सलियों की संलिप्तता की बात सामने आई थी.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Posted By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें