1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. jamui
  5. damage to paddy crop on nearly 150 acres of land due to rupture of rajahar dam in bihar asj

राजाआहार बांध टूटने से लगभग डेढ़ सौ एकड़ जमीन पर लगी धान की फसल को नुकसान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राजाआहार बांध
राजाआहार बांध
प्रभात खबर

झाझा : प्रखंड क्षेत्र के छापा पंचायत अंतर्गत धपरी एवं छापा के बीच बने राजाआहार का बांध गुरुवार की अहले सुबह टूट गई. इस कारण उसका सभी पानी निकलकर बांध के नीचे के खेतों में जा भरा. पानी के साथ बालू एवं मिट्टी भी धान के खेत में भर गया. इस कारण लगभग डेढ़ एकड़ जमीन पर लगी धान की फसल भी बर्बाद हो गई.

इसे लेकर ग्रामीणों ने थाना में आवेदन दिया है. ग्रामीण जनार्दन पासवान, रणधीर पासवान, राजकुमार प्रसाद, गौतम पासवान, सतनारायण पासवान, बोधन यादव समेत दर्जनों किसानों ने बताया कि आहार के ऊपर वाले किसानों ने जानबूझकर अपनी धान बचाने को लेकर बांध को काट दिया.

ग्रामीणों ने बताया कि बांध के ऊपर धपरी गांव के कुछ किसानों की जमीन है एवं अधिकतर जमीन गैरमजरूआ है, जिसपर अनाधिकृत रूप से कुछ लोगों ने धान की खेती कर रखा है. बांध का निर्माण हो जाने से वह धान का खेत हमेशा पानी से डूबा रहता है. अपनी धान बचाने को लेकर धपरी के किसानों ने बांध को काट दिया.

ग्रामीणों ने बताया कि उक्त आहार का निर्माण लघु सिंचाई विभाग के द्वारा खेतों के पटवन को लेकर इसी वर्ष किया गया था. उक्त बाबत थानाध्यक्ष श्रीकांत कुमार ने बताया कि सूचना मिली है. छानबीन किया जा रहा है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें