राज्य स्तरीय टीम ने लिया ब्लड बैंक का जायजा, दिया आवश्यक दिशा-निर्देश

जमुई : राज्य स्तरीय एड्स कंट्रोल टीम के सदस्य सह जिला पर्यवेक्षक जितेंद्र कुमार लाल ने गुरुवार को सदर अस्पताल स्थित रक्त अधिकोष केंद्र का जायजा लिया. इस दौरान ब्लड बैंक में उपलब्ध संसाधन सहित व्यवस्था का जायजा लिया. उन्होंने बताया मानक के मुताबिक यह ब्लड बैंक नहीं है. मानक के हिसाब से इसे कम-से-कम […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 6, 2019 9:03 AM

जमुई : राज्य स्तरीय एड्स कंट्रोल टीम के सदस्य सह जिला पर्यवेक्षक जितेंद्र कुमार लाल ने गुरुवार को सदर अस्पताल स्थित रक्त अधिकोष केंद्र का जायजा लिया. इस दौरान ब्लड बैंक में उपलब्ध संसाधन सहित व्यवस्था का जायजा लिया. उन्होंने बताया मानक के मुताबिक यह ब्लड बैंक नहीं है.

मानक के हिसाब से इसे कम-से-कम सौ स्क्वायर मीटर का होना चाहिए. लेकिन वर्तमान में यह ब्लड बैंक 60 मीटर के ही आसपास है. उन्होंने बताया कि ब्लड मानव जीवन के लिए महत्वपूर्ण है. जिसका सही देखभाल जरूरी है. इस क्रम में रक्त अधिकोष केंद्र के कुछ आवश्यक यंत्र भी खराब पाए गए. साथ ही साफ-सफाई संतोषजनक नहीं देख ब्लड बैंक के कमिर्यों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया.

11 दिसंबर को आएगी केंद्रीय टीम
टीम के सदस्य शैलेश शुक्ला ने बताया आगामी 11 दिसंबर को ब्लड बैंक के नवीनीकरण को लेकर केंद्रीय टीम आएगी. उन्होंने बताया ब्लड बैंक के पीछे स्थित खाली पड़ा भाग में ब्लड बैंक का विस्तारीकरण किया जा सकता है. इस दौरान टीम के सदस्यों ने सदर अस्पताल स्थित में संचालित आईसीटीसी केंद्र और मंडल कारा में चल रहे केंद्र का भी जायजा लिया. टीम के सदस्यों ने मंडल कारा में केंद्र के बाबत कैदियों से भी पूछताछ किया. मौके पर अन्य लोगों के अलावे जिला परामर्शी अखौरी मनित कुमार भी उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version