1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. hajipur
  5. forms being pasted on the homes of suspected corona patients know how to take precautions

कोरोना के संदिग्ध मरीजों के घरों पर चिपकाया जा रहा पर्चा, जानिए कैसे बरतें सावधानी

By Radheshyam Kushwaha
Updated Date
Prabhat Khabar Digital Desk

हाजीपुर. बिहार के हाजीपुर में कोरोना वायरस के खात्मे के लिए सरकार व प्रशासन के स्तर पर लगातार कई प्रयास किये जा रहे हैं. लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने के लिये पुलिस लगातार कार्रवाई भी कर रही है, वहीं, लोगों से अपने-अपने घरों में रहने के लिये अपील कर रही है. वहीं, स्वास्थ्य विभाग की टीम दिन रात मरीजों की जांच व उनकी इलाज में जुटी हुई है. कोरोना का संदिग्ध लक्षण पाये जाने या परदेश से आने वाले लोगों को क्वारेंटाइन में रहने की सलाह दी जा रही है. ऐसे लोगों के लिए जिले में पंचायत स्तर पर क्वारेंटाइन सेंटर भी बनाये गये हैं. क्वारेंटाइन में रहने वाले लोग क्वारेंटाइन के नियमों का पालन करें व दूसरे लोग सतर्कता बरतें इसके लिए होम क्वारेंटाइन के लिए चिह्नित लोगों के घरों पर जिला प्रशासन की ओर से पोस्टर चिपकाये जा रहे हैं कि यह घर क्वारेंटाइन है. गुरुवार को हाजीपुर सदर प्रखंड के सुभई गांव में डीपीआरओ, बीडीओ व मुखिया ने क्वारेंटाइन में रहने वाले लोगों के घरों पर पोस्टर चिपकाये. साथ ही, क्वारेंटाइन के दौरान क्या करे, क्या न करे की जानकारी भी दी.

होम क्वारेंटाइन में इन बातों का रखें ध्यान

01- अपने घर में अपने परिवार से अलग हवादार कमरे में रहना चाहिए, जिसमें बाथरूम व टॉयलेट कमरे से ही जुड़ा हो. यदि किसी अन्य सदस्य को उसी कमरे में रहना पड़े तो एक मीटर की दूरी जरूर बनाएं.

02- मरीज को मास्क का प्रयोग करना है, जिसे प्रत्येक 6 से 8 घंटे के बाद बदलना है. मास्क का अच्छी तरह से निस्तारण करें.

03- साबुन, हैंडवाश या सेनेटाइजर से नियमित रूप हाथ की साफ-सफाई करें.

04- क्वारेंटाइन के इस्तेमाल किये कपड़े को परिवार के अन्य कपड़ों से अलग डिटरजेंट से साफ करें एवं अलग से सूखा कर ही उपयोग में लाया जाना चाहिए.

05- क्वारेंटाइन की की देख-रेख के दौरान परिवार वालों को हमेशा एक मीटर की दूरी बनाये रखना चाहिए.

06- संदिग्ध व्यक्ति के संपर्क में आये तथा उनके द्वारा उपयोग किये जा रहे सभी चीजें जैसे कपडे़, बर्तन, सतह, टॉयलेट एवं कमरा आदि को ग्लब्स पहनकर डिटरजेंट, डेटोल या लाइजोल से साफ करें. ग्लब्स इस्तेमाल करने के बाद हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लें.

होम क्वारेंटाइन के दौरान ये नहीं करें:

01- किसी भी हालात में घर से बाहर नहीं निकलें और ना ही किसी समारोह में शामिल हों. यहां तक परिवार के सदस्यों से भी ना मिलें.

02- संदिग्ध व्यक्ति घर के किसी भी सामग्री को स्पर्श नहीं करें और ना ही घर के किसी अन्य सदस्य को ही छुएं.

03- घरेलू सामग्री जैसे बर्तन, कपड़े, बेड आदि घर के किसी अन्य सदस्य द्वारा साझा नहीं करें.

04- हमेशा संदिग्ध व्यक्ति साफ कपड़े का इस्तेमाल करें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें