1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gopalgunj
  5. indian railways irctc train news now the concession in fares available on the berth vacant the railways changed the rules for not getting passengers in trains asj

Indian Railways / IRCTC / Train News : अब बर्थ खाली होने पर किराये में मिलेगी रियायत, ट्रेनों में यात्री नहीं मिलने पर रेलवे ने बदला नियम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
IRCTC/Indian Railway News :
IRCTC/Indian Railway News :
Twitter

गोपालगंज . ट्रेन छूटने के निर्धारित समय से चार घंटे पहले बनने वाले चार्ट के बाद बर्थ खाली होने पर यात्रियों को किराये में 10 फीसद की रियायत मिलेगी.

इस सुविधा का लाभ ट्रेन छूटने के आधे घंटे पहले (आफ्टर चार्टिंग) तक करेंट टिकट लेने पर मिलेगा. यात्री रेलवे स्टेशनों पर स्थापित करेंट काउंटरों या आइआरसीटीसी के वेबसाइट पर टिकट बुक करा सकते हैं. अब ट्रेन में बर्थ खाली होने पर किराये में मिलेगी रियायत से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

फिलहाल यह सुविधा इंटरसिटी के चेयरकार सहित सभी स्पेशल ट्रेनों में मिलनी शुरू हो गई है. कोरोना काल में खाली चल रहीं स्पेशल ट्रेनों को भरने के लिए रेलवे बोर्ड ने रियायतें देनी शुरू कर दी हैं.

फिलहाल, यह रियायतें पहले से दी जा रहीं किराये में छूट के तौर पर नहीं बल्कि दूसरे माध्यमों के जरिये यात्रियों को आकर्षित करने के लिए दी जा रही हैं.

ताकि, आम लोगों को सुविधा के साथ रेलवे के घाटे की भरपाई भी हो सके. स्थिति यह है कि सीवान से मुंबई, अहमदाबाद और सिकंदराबाद रूट पर चलने वाली ट्रेनों में कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा.

वहीं दूसरी तरफ कुछ रूटों पर चलने वाली ट्रेनों में यात्री नहीं मिल रहे. हालांकि, बर्थ खाली होने पर रियायतों के अलावा ट्रेनों के फेरे कम किये जा रहे हैं. ट्रेनें निरस्त भी हो रही हैं.

कोरोना स्पेशल ट्रेन को नहीं मिल रहे यात्री

यात्री नहीं मिलने पर स्पेशल ट्रेनों का निरस्तीकरण जारी है. सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह के अनुसार यात्रियों की पर्याप्त उपलब्धता न होने के कारण सीवान, छपरा के रास्ते चलने वाली 02573/02574 आनंद विहार टर्मिनस- मुजफ्फरपुर- आनंद विहार टर्मिनस स्पेशल ट्रेन को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें