1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gopalgunj
  5. flood in bihar saran main embankment broken in three places dozens of villages affected

Flood in Bihar: सारण मुख्य तटबंध तीन जगहों पर टूटा, दर्जनों गांव हुए प्रभावित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बांध टूटने के बाद तेजी से गांवों में घुस रहा पानी
बांध टूटने के बाद तेजी से गांवों में घुस रहा पानी
प्रभात खबर

गोपालगंज : बिहार के गोपालगंज में सारण मुख्य तटबंध तीन जगहों पर टूटने से स्थिति भयावह हो गयी है. मांझा प्रखंड के पुरैना, बरौली प्रखंड के देवापुर और बैकुंठपुर के पुरैना में तटबंध टूटने से दर्जनों गांव प्रभावित हो गये हैं. बल्कि, लगातार नदी का पानी नये गांव में प्रवेश कर रहा है. गांव में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर लाया जा रहा है. चारों तरफ हाहाकार मचा हुआ है.

वहीं, दिल्ली से असम को जोड़नेवाली ईस्ट एंड वेस्ट कॉरिडोर यानी एनएच-28 बाधित हो गया है. बड़े वाहनों के परिचालन पर ग्रामीणों द्वारा बैरिकेडिंग कर रोक लगा दी गयी है. वहीं, तटबंध के टूटने से गोपालगंज के अलावा सीवान व छपरा के गांव भी प्रभावित होने लगे हैं.

यह बांध जब टूटा तब गंडक में करीब 4 लाख क्यूसेक पानी का बहाव था. बांध के टूटते ही लोग अपने मवेशियों को लेकर ऊंचे स्थानों पर जाने लगे हैं. ऊपर आसमान से लगातार बारिश हो रही है और नीचे पानी के बहाव की वजह से लोगों की मुश्किलें दोगुनी हो गईं. उनके घरों के आसपास पानी फैलने लगा है. गुरुवार की मध्य रात में जैसे ही बांध टूटा, वैसे ही लोगों में अफरातफरी मच गयी. उनकी समस्या है कि आखिर कोरोना काल में वे जाएं तो कहां जाएं.

गोपालगंज के पूर्व विधायक मंजीत कुमार का कहना है कि गुरुवार को ही आशंका जतायी कि छरकी टूटने के बाद मुख्य सारण बांध टूटेगा. पूर्व में इस तरह का दो बार इतिहास रहा है. बाढ़ का दृश्य विराजमान है. एनडीआरएफ के जवानों को तैनात कर गांवो में फंसे लोगों को निकाला जाये. देवापुर गांव का सवाल नहीं है, बल्कि यह बाढ़ गोपालगंज, सिवान और सारण जिले को प्रभावित करेगा. इस बाढ़ के कारण राज्य को काफी नुकसान हुआ है.

वहीं, देवापुर के रविंद्र सिंह ने बताया कि रात में सारण मुख्य तटबंध टूट गया. देवापुर में दस हजार लोग प्रभावित हुए है. कोई अधिकारी नहीं आया. अधिकारी को कमीशन चाहिए दूसरे से उन्हें क्या मतलब. देवापुर के ग्रामीण मनोज सिंह ने बताया कि बहुत ज्यादा यहां से छपरा तक यह बाढ़ प्रभावित करेगा. परेशानी जान-माल और खेतीबारी की हो गयी है.

गोपालगंज में कहां-कहां टूटे बांध

  • मांझा प्रखंड के पुरैना में सारण मुख्य तटबंध टूटा

  • मांझा प्रखंड के पुरैना गांव के पास रिंग बांध टूटा

  • बरौली के देवापुर में सारण मुख्य तटबंध टूटा

  • बरौली प्रखंड के देवापुर में रिंग बांध टूटा

  • जादोपुर के राजवाही में गाइड बांध टूटा

  • बैकुंठपुर प्रखंड के पुरैना में सारण मुख्य बांध टूटा

Posted By : Kaushal Kishor

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें